‘आदिपुरुष’ टीजर के जारी होते ही विवादों में घिरी

नयी दिल्ली. बॉलीवुड फिल्म ‘आदिपुरुष’ अपनी रिलीज से चार महीने पहले टीजर के जारी होते ही विवादों में घिर गई. फिल्म में रावण और हनुमान के किरदारों के हुलिए की वजह से लोग खफा हो गए और ट्विटर पर फिल्म को बहिष्कार किए जाने की मांग ट्रेंड करने लगी.

‘तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर’ से ख्वाति हासिल करने वाले ओम राउत द्वारा निर्देशित फिल्म ‘आदिपुरुष’ का 1.46 मिनट का टीजर अयोध्या में रविवार को जारी किया गया. इसके फौरन बाद विवाद खड़ा हो गया. फिल्म में भगवान राम का किरदार ‘बाहुबली’ के अभिनेता प्रभास निभा रहे हैं जबकि 10 सिर वाले राक्षस राजा लंकेश (रावण) की भूमिका में सैफ अली खान हैं. इसमें लंकेश की दाढ़ी है, उसकी उग्र आंखें हैं, जिससे वह बर्बरता का अवतार लगता है. ­इस वजह से कई लोगों ने फिल्म निर्माताओं को रावण का ‘इस्लामीकरण’ करने के लिए आड़े हाथों लिया.

फिल्म में हनुमान के किरदार की दाढ़ी है और उनकी मूंछे नहीं हैं तथा उन्होंने चमड़े से बनी पोशाक पहनी है. इसे लेकर भी लोगों ने आलोचना की है. हैशटैग ‘बॉयकॉट (बहिष्कार) आदिपुरुष’ और ‘बैन (रोक) आदिपुरुष’ के सोशल मीडिया पर गति पकड़ने के साथ ही, मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्र ने चेतावनी दी कि अगर हिंदू धर्म के देवी-देवताओं को गलत तरीके से दिखाने वाले दृश्यों को नहीं हटाया गया तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

मध्य प्रदेश सरकार के प्रवक्ता मिश्रा ने भोपाल में पत्रकारों से कहा, ‘‘ मैंने ‘आदिपुरुष’ का टीजर देखा है. इसमें आपत्तिजनक दृश्य हैं.’’ उन्होंने कहा कि ट्रेलर में दिख रहे हिंदू देवताओं के कपड़े और हुलिए स्वीकार्य नहीं हैं. मिश्रा ने कहा, ‘‘ हनुमान जी को चमड़े के कपड़े पहने दिखाया गया है, जबकि (शास्त्रों में) देवता की वेशभूषा का वर्णन अलग है… ये ऐसे दृश्य हैं जो धार्मिक भावनाओं को आहत करते हैं. मैं फिल्म से ऐसे सभी दृश्यों को हटाने के लिए ओम राउत को पत्र लिख रहा हूं. इन्हें नहीं हटाया गया तो कानूनी कार्रवाई पर विचार करेंगे.’’ मंत्री की राय से सहमति जताते हुए ट्विटर पर एक शख्स ने लिखा कि राम और लक्ष्मण चमड़े के जूतों के बजाए खड़ाऊ पहनते थे.

फिल्म के निर्देशक राउत ने कहा कि टीजर को मिली प्रतिक्रियाओं से वह मायूस हैं. राउत ने मंगलवार को फिल्म के 3डी ट्रेलर के मीडिया प्रीव्यू में संवाददाताओं से कहा, ‘‘ मैं निराश था लेकिन हैरान नहीं था क्योंकि फिल्म बड़े माध्यम के लिए बनाई गई है. आप इसे कुछ हद तक कम कर सकते हैं, लेकिन इसे मोबाइल फोन तक नहीं ला सकते, यह एक ऐसा वातावरण है जिसे मैं नियंत्रित नहीं कर सकता.’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर मुझे विकल्प दिया जाता, तो मैंने इसे यूट्यूब पर कभी नहीं डालता, लेकिन यह समय की मांग है. हमें इसे वहां डालने की जरूरत है ताकि यह व्यापक दर्शकों तक पहुंचे.’’ निर्माता भूषण कुमार से पीटीआई-भाषा ने कई बार संपर्क करने की कोशिश की लेकिन वह टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं हुए.

सोशल मीडिया पर कई लोगों का कहना था कि लंकेश के किरदार में सैफ का हुलिया मुगल शासक से प्रभावित था. कुछ लोगों का कहना है कि यह संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावत’ में अलाउद्दीन खिलजी जैसा है. वीएफएक्स ने बताया है कि ‘आदिपुरुष’ का बजट 500 करोड़ रुपये था और यह अबतक की सबसे महंगी भारतीय फिल्मों में से एक है.

Back to top button