अलकायदा भारत में ध्रुवीकरण कर रहा : कांग्रेस

बेंगलुरु. कांग्रेस ने कर्नाटक में हिजाब विवाद में अलकायदा के जबरन शामिल होने को लेकर बृहस्पतिवार को उसकी आलोचना की और कहा कि देश के आंतरिक विषयों पर टिप्पणी करने का प्रतिबंधित आतंकी संगठन को कोई हक नहीं है. पार्टी ने हिजाब का बचाव करने वाली कॉलेज छात्रा मुस्कान खान की तारीफ करने को लेकर अलकायदा सरगना अयमान अल जवाहिरी की कड़ी ंिनदा भी की है. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी और दक्षिणपंथी संगठन 2023 के विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए कर्नाटक में ‘‘ध्रवीकरण’’ और माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं.

कांग्रेस महासचिव ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे यह पूरी तरह से स्पष्ट कर देने दीजिए कि हम अलकायदा के बयान की ंिनदा करते हैं. अलकायदा एक आतंकी संगठन है, यह एक प्रतिबंधित संगठन है और हमारे देश के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने का उसका कोई हक नहीं है…कांग्रेस पार्टी इसकी कड़ी ंिनदा करती है. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘उन दोनों (अलकायदा और भाजपा) के बयान एक ही चीज कर रहे हैं, उनके बयान देश में ध्रुवीकरण कर रहे हैं और माहौल बिगाड़ रहे हैं…कर्नाटक की एक समग्र संस्कृति है और यही कारण है कि बेंगलुरु एवं राज्य दुनियाभर के कारोबारियों, निवेशकों के लिए सबसे पसंदीदा स्थान है. कृपया इस माहौल का ध्रुवीकरण नहीं करें. ’’

उल्लेखनीय है कि जवाहिरी ने भारत में लोकतंत्र को निशाना बनाने के लिए कर्नाटक के हालिया हिजाब विवाद का इस्तेमाल करते हुए एक वीडियो क्लिप में कहा था कि ‘‘हमें मूर्तिपूजक ंिहदू लोकतंत्र की मृगतृष्णा से छले जाने को रोकना होगा.’’ आतंकी संगठन ने 8.43 मिनट की एक वीडियो क्लिप जारी की थी और इसे अमेरिकी एसआईटीई इंटेलीजेंस ग्रुप ने सत्यापित किया है.  वीडियो क्लिप में जवाहिरी ने फरवरी की शुरूआत में, अपने कॉलेज में हिजाब का विरोध कर रहे छात्रों के एक समूह का मुकाबला करने के लिए कर्नाटक की छात्रा मुस्कान खान की तारीफ भी की थी.

माकन ने कहा कि चाहे भाजपा हो या अलकायदा, जो कोई भी ध्रुवीकरण की कोशिश कर रहा है, वह न केवल माहौल बिगाड़ रहा है बल्कि कर्नाटक की अर्थव्यवस्था को भी नुकसान पहुंचा रहा है. उन्होंने कहा कि अलकायदा को भारत के आंतरिक मामलों पर कुछ कहने का कोई हक नहीं है. उन्होंने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक देश है और यहां लोग अपनी समस्याओं को खुद से सुलझाने में पर्याप्त रूप से सक्षम हैं.

हलाल मांस का बहिष्कार करने, मंदिर उत्सवों में गैर ंिहदू कारोबारियों को दुकान नहीं लगाने देने और मस्जिदों के लाउडस्पीकर पर प्रतिबंध लगाने की दक्षिणपंथी समूहों द्वारा मांग करने की हालिया घटनाओं पर माकन ने कहा कि वे अब ‘‘भाजपा सरकार की नाकामियों और अपने खिलाफ भ्रष्टाचार से ध्यान भटकाने के लिए ऐसा कर रहे हैं. ’’ उन्होंने लोगों से चीजों को समझने का आग्रह करते हुए कहा, ‘‘ये लोग यहां दक्षिणपंथी हैं, अलकायदा कहीं और दक्षिणपंथी है. इसतरह, एक दक्षिणपंथी दूसरे दक्षिणपंथी की मदद करने की कोशिश कर रहा है…इस तरह, दोनों दक्षिणपंथी हैं और वे ध्रुवीकरण की कोशिश कर रहे हैं.’’ माकन ने कहा कि कांग्रेस इन चीजों का मुकाबला आम आदमी को प्रभावित करने वाले असल मुद्दों को उठा कर करेगी.

कांग्रेस की कर्नाटक इकाई के प्रमुख डी.के. शिवकुमार ने ‘रोड रेज’ की एक घटना पर राज्य के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र के बयान को समाज की शांति में खलल डालने वाला और लोगों को गुमराह करने वाला बताया. उन्होंने मुख्यमंत्री बसरावज बोम्मई से गृहमंत्री को फौरन बर्खास्त करने का आग्रह किया और कहा कि यदि ज्ञानेंद्र के खिलाफ स्वत: संज्ञान लेते हुए मामला दर्ज नहीं किया जाता है तो कांग्रेस अपनी ओर से एक शिकायत दायर करेगी.  ज्ञानेंद्र ने बुधवार को दावा किया था कि यहां 22 वर्षीय एक युवक की इसलिए हत्या कर दी गई कि वह उर्दू नहीं जानता था, लेकिन बाद में उन्होंने कहा कि यह घटना असल में रोड रेज के चलते हुई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Happy Navratri 2022


Happy Navratri 2022

This will close in 10 seconds