अमेरिका, चीन के साथ संघर्ष नहीं चाहता, लेकिन ‘आक्रमकता और धमकी’ का जवाब देगा : बाइडन

संयुक्त राष्ट्र. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने विश्व नेताओं से कहा कि उनका देश चीन के साथ संघर्ष नहीं चाहता लेकिन वह उसकी ”आक्रमकता और धमकी” का जवाब देगा. उन्होंने कहा कि उनका प्रशासन चीन के साथ तनावपूर्ण संबंधों का ‘जिम्मेदार तरीके से प्रबंधन’ करना चाहता है.

संयुक्त राष्ट्र महासभा को मंगलवार को संबोधित करते हुए बाइडन ने कहा कि उनका देश चीन के साथ उन मुद्दों पर काम करने को तैयार है जहां पर प्रगति के लिए हमारी ‘साझा कोशिश’ की जरूरत है, मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं और इस पर अडिग हूं. संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्यीय महासभा में आम बहस के पहले दिन शासनाध्यक्षों को संबोधित करते हुए बाइडन ने कहा कि हम प्रतिस्पर्धा का जिम्मेदारीपूर्वक प्रबंधन चाहते हैं ताकि वह संघर्ष में तब्दील न हो.

इस साल के शुरुआत में अमेरिका और चीन के बीच उस समय तनाव बढ़ गया था जब चीन के कथित जासूसी गुब्बारे अमेरिकी हवाई क्षेत्र में देखे गए. यूक्रेन युद्ध में चीन का रूस को समर्थन, व्यापार विवाद और मानवाधिकार अन्य मुद्दे हैं जिनपर दोनों की अलग-अलग राय है.

बाइडन ने कहा, ” मैने कहा कि हम खतरे को कम कर रहे हैं न कि चीन के साथ दूरी बना रहे.” उन्होंने कहा, ” हम आक्रमकता और धमकी का मुकाबला करेंगे, नियम आधारित व्यवस्था की रक्षा करेंगे जिसमें नौवहन की आजादी से लेकर आर्थिक मामलों में बराबरी के आधार पर मुकाबला शामिल है जो दशकों के लिए सुरक्षा और समृद्धि को कायम रखने में मदद करेंगे.” बाइडन ने कहा कि उनका प्रशासन हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते प्रभाव और उसकी सैन्य ताकत का मुकाबला करने का आह्वान करता है.

अमेरिकी राष्ट्रपति की टिप्पणी ऐसे समय आई है जब उनके प्रशासन ने चीन के साथ संपर्क बढ़ाया है. यह तब किया जा रहा है जब बाइडन और उनके चीनी समकक्ष शी चिनफिंग के बीच गत एक साल से सीधा संवाद नहीं हुआ है. हालांकि, बाइडन प्रशासन ने संघर्ष से बचने के लिए संवाद के नियमित माध्यम को खोलने की पहल की है.

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने हाल में चीन के विदेशमंत्री वांग यी से मुलाकात की है. वित्तमंत्री जैनेट येलन और वाणिज्यमंत्री जीना रायमोंडो ने हाल में चीन का दौरा किया है और वहां के सरकारी अधिकारियों और कारोबारियों से मुलाकात की है. इस बीच, चीन के उप राष्ट्रपति हान झेंग ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से न्यूयॉर्क में सोमवार को मुलाकात की.

Related Articles

Back to top button