अमिताभ बच्चन: भारत के ‘शहंशाह’ का सोशल मीडिया से लगाव

नयी दिल्ली. इस बात में कोई शक नहीं कि मशहूर अभिनेता अमिताभ बच्चन हमारे घरों में टेलीविजन और सिनेमा के जरिये पहुंचते हैं, लेकिन हर रोज सोशल मीडिया पर लोगों से उनका संवाद करने का तरीका उन्हें संभवत: भारत की सबसे ‘इंटरैक्टिव सेलिब्रिटी’ का दर्जा दिलाता है.

मंगलवार को बच्चन अपना 80वां जन्मदिन मना रहे हैं. अपने फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम एकाउंट को वह किसी एजेंसी या पीआर टीम को सौंपने के बजाय खुद ही संभालते हैं. बदलते समय में प्रासंगिक बने रहने के लिए अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया का भरपूर इस्तेमाल करते हैं और इन मंचों पर बड़े पैमाने पर उनके प्रशंसक हैं. इसमें फेसबुक पर 3.9 करोड़ लोग, इंस्टाग्राम पर 3.14 करोड़ और ट्विटर पर 4.8 करोड़ लोग उनसे जुड़े हैं. इसके अलावा ‘टम्बलर’ पर रोजÞाना उनके ब्लॉग कई लोग पढ़ते हैं.

बच्चन ने 68 साल की उम्र से कुछ महीने पहले 18 मई, 2010 को अपना ट्विटर खाता शुरू किया था. पांच दशक से अधिक समय से अभिनय के क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल कर रहे अभिनेता ने अब तक कुल 4,435 ट्वीट किए हैं. वह लगभग हर रोज एक ट्वीट करते हैं और उसकी संख्या भी लिखते हैं. वह अपने प्रशसंकों के साथ बातचीत में स्पष्टवादी, सम्मानजनक और कभी-कभी तर्कशील होते हैं, जिन्हें वह ‘अपना बड़ा परिवार’ या ‘ईएफ’ के रूप में संबोधित करते हैं.

पर्दे पर उनके विभिन्न किरदारों की तरह सोशल मीडिया पर भी मौके के हिसाब से अमिताभ अलग-अलग रूप लेते हैं. त्योहारों पर, वह देवताओं की तस्वीरें साझा करते हैं. वह एक उत्साही फुटबॉल और क्रिकेट प्रशंसक भी है, जो अपनी पसंदीदा टीम के लिए चीयरलीडर बनते दिखाई देते हैं. उन्होंने हाल ही में ट्वीट संख्या 4429 में 95वें आॅस्कर समारोह के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि ‘छेल्लो शो’ का भी प्रमोशन किया था.

अमिताभ कई बार प्रशंसकों द्वारा गलती बताए जाने पर उसमें सुधार भी करते हैं. मुंबई स्थित सोशल मीडिया विशेषज्ञ रोहित केरकर के अनुसार, बच्चन ने ”बेबी बूमर्स” (1946-1964 के बीच पैदा हुए लोगों) को डिजिटल तकनीक को अपनाने और सोशल मीडिया के बारे में जानने के लिए प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

डिजिटल मार्केंिटग एजेंसी डिजिटल स्ट्रिंग्स के प्रबंध निदेशक केरकर ने ‘पीटीआई-भाषा’ से बातचीत में कहा, ”वह केवल अपनी पीढ़ी ही नहीं, हर वर्ग और उम्र के लोगों को लुभाने में सफल रहे हैं.” अपने लोकप्रिय कार्यक्रम ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के एक एपिसोड में, बच्चन ने कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से अपने सोशल मीडिया खातों को संभालते हैं.

”बच्चन बोल” शीर्षक से एक ‘टम्बलर पृष्ठ’ देर रात तक चलने वाली डायरी का डिजिटल रूप है, जिसमें उनके संगीत, दर्शन, रंबंिलग, पेशेवर और व्यक्तिगत दोनों के साथ-साथ प्रशंसकों के लिए संदेश शामिल होते हैं. सोशल मीडिया के विश्लेषण से जुड़े पोर्टल ‘‘सोशलट्रैकर’’ के मुताबिक, बच्चन अभी सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले ट्विटर यूजर्स की शीर्ष 50 की सूची में वैश्विक स्तर पर 29वें स्थान पर हैं.

Back to top button