वनडे क्रिकेट को अलविदा कहेंगे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच

केयर्न्स (आॅस्ट्रेलिया): आॅस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन ंिफच ने कहा है कि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को होने वाले तीसरे और अंतिम वनडे मैच के बाद एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। पैंतीस वर्षीय ंिफच पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने जून में श्रीलंका के खिलाफ वनडे में 62 रन बनाने के बाद केवल 3.7 रन प्रति पारी की औसत से रन बनाए हैं। इनमें से तीन पारियों में वह खाता खोलने में भी नाकाम रहे।

क्रिकेट आॅस्ट्रेलिया ने शनिवार को जारी बयान में कहा की ंिफच टी20 में आॅस्ट्रेलिया के कप्तान बने रहेंगे और टीम उनकी अगुवाई में ही अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप में भाग लेगी। अपने करियर में कुल 145 वनडे खेलने वाले ंिफच ने कहा, ‘‘यह शानदार सफर रहा जिसमें कुछ बहुत अच्छी यादें जुड़ी हुई हैं। मैं भाग्यशाली रहा जो मैं एक बेहतरीन वनडे टीम का हिस्सा रहा।’ उन्होंने कहा,‘‘ अब समय नए कप्तान को जिम्मेदारी सौंपने का है ताकि वह टीम को अगले विश्वकप के लिए तैयार कर सके। मैं उन सभी का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने इस सफर में मेरी मदद की।’’

क्रिकेट जगत के सबसे विस्फोटक सलामी बल्लेबाजों में से एक ंिफच ने वनडे में 5401 रन बनाए और उनका औसत लगभग 40 रन प्रति पारी रहा। उन्होंने इस प्रारूप में 17 शतक भी जमाए। उन्होंने 54 मैचों में आॅस्ट्रेलिया की कप्तानी की।

ंिफच के इस फैसले के बाद आॅस्ट्रेलिया को अगले साल भारत में होने वाले विश्वकप से पूर्व नया कप्तान तलाशना होगा। आॅस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कंिमस पहले ही संकेत दे चुके हैं कि वह वनडे टीम की अगुवाई नहीं करना चाहते हैं।

ंिफच ने बाद में संवाददाता सम्मेलन में कहा,‘‘ अब से लगभग 12 महीने बाद 50 ओवरों का विश्वकप खेला जाना है और इसे देखते हुए मुझे लगा कि यह संन्यास लेने का सबसे उपयुक्त समय है।’’

उन्होंने कहा,‘‘ मैं टी20 विश्व कप के बाद इंग्लैंड के खिलाफ एक और श्रृंखला में खेलने का प्रयास कर सकता था और ऐसे में मेरे पास ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर संन्यास लेने का मौका होता लेकिन मेरी कभी केवल अपने हितों पर ध्यान देने की शैली नहीं रही।’’

आॅस्ट्रेलिया पहले दोनों मैच जीतकर न्यूजीलैंड से श्रृंखला जीत चुका है लेकिन वार रविवार को ंिफच को यादगार विदाई देना चाहेगा।
इस बीच अनुभवी सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को आगे के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए रविवार के मैच से पहले टीम छोड़ने की अनुमति दे दी गई है। मार्कस स्टोइनिस मांसपेशियों में ंिखचाव के कारण इस मैच में नहीं खेल पाएंगे। नाथन एलिस टीम से जुड़ेंगे।

Related Articles

Back to top button