देशभक्त बनें, इस्लाम को चीन के अनुरूप ढालें : सीपीसी नेता

बीजिंग. चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ नेता वांग यांग ने देश के 2.5 करोड़ मुस्लिमों को ‘देशभक्ति की भावना बुलंद करने’ और इस्लामिक मान्यताओं में चीन की परिस्थितियों के अनुरूप बदलाव करने को कहा है. चीनी नेता का यह बयान, संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में उइगर मुस्लिमों के मानवाधिकारों के उल्लंघन के आरोपों का मुकाबला करने के लिए बीजिंग द्वारा अपनाए गए आक्रामक कूटनीतिक रुख के बीच आया है.

चीन के वरिष्ठ नेता वांग यांग ने मंगलवार को ‘चाइना इस्लामिक एसोसिएशन’ के नवनिर्वाचित सदस्यों से मुलाकात के दौरान धार्मिक मामलों पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की मूलभूत नीतियों को पूरी तरह से लागू करने का आह्वान किया. वांग, सीपीसी की केंद्रीय समिति के स्थायी पॉलिटिकल ब्यूरो के सदस्य और चीनी जन राजनीतिक परामर्श सम्मेलन की राष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष हैं.

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक उन्होंने एसोसिएशन से कहा कि वह सही राजनीतिक दिशा कायम रखें, देशभक्ति और साम्यवाद के परचम को बुलंद रखे और चीन में इस्लाम के विकास में चीनी रुख को और मजबूत करें एवं साम्यवादी समाज को अंगीकार करने की सहूलियत दें.

उन्होंने इस्लामिक हस्तियों और मुस्लिमों से चीन को सभी मायनों में साम्यवादी देश बनाने और इसका कायाकल्प करने के राष्ट्रीय सपने के लिए पार्टी और सरकार के साथ मिलकर काम करने की अपील की. चीन ने हालांकि मानवाधिकारों के उल्लंघन संबंधी संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार रिपोर्ट को खारिज करने के साथ ही इसे अमेरिका द्वारा तैयार रिपोर्ट बताया है. उसने रिपोर्ट को ‘‘गैरकानूनी’’ करार दिया है.

हालांकि, रिपोर्ट में अमेरिका और पश्चिमी देशों की तरह उइगर मुस्लिमों के मानवाधिकारों के उल्लंघन को नरसंहार नहीं कहा है लेकिन इतना जरूर कहा है कि आरोप ‘मानवता के विरूद्ध अपराध’ के समान हो सकते हैं.

बीजिंग ने चीन के शिनज्यांग प्रांत में उइगर मुसलमानों के खिलाफ अपनी कार्रवाई का यह कहते हुए बचाव किया है कि इस कदम का लक्ष्य ईस्ट तुर्कीस्तान इस्लामिक मूवमेंट(ईटीआईएम) पर लगाम लगाना है जिसका कथित रूप से अल कायदा और इस्लामिक स्टेट जैसे कट्टरपंथी संगठनों के साथ संबंध है. चीन ने इस्लाम के चीनीकरण की भी वकालत की है जिसका व्यापक अर्थ इसे सीपीसी की नीतियों के अनुरूप बनाना है.

Related Articles

Back to top button