बाइडन और मैक्रों ने रूस के खिलाफ एकजुटता का संकल्प जताया

वांिशगटन: अमेरिका और यूरोप में यूक्रेन के युद्ध के खिलाफ समर्थन कम होने की ंिचता के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने बृहस्पतिवार को रूस के खिलाफ संयुक्त मोर्चा बनाए रखने का संकल्प व्यक्त किया।
बाइडन ने यह भी संकेत दिया कि वह अपने जलवायु कानून के पहलुओं को बदलने के लिए तैयार हो सकते हैं जिस पर फ्रांस और अन्य यूरोपीय सहयोगियों ने ंिचता जताई है।

बाइडन ने मैक्रों के सम्मान में बृहस्पतिवार की शाम को एक राजकीय भोज का आयोजन किया। कोविड-19 के बाद किसी विदेशी नेता के लिये अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से दिया गया यह पहला भोज था। मतभेदों के बावजूद बाइडन और मैक्रों ने इस बात को रेखांकित करने की कोशिश की कि अमेरिका और फ्रांस के बीच ठोस गठबंधन बना हुआ है, और पश्चिमी देशों को यूक्रेन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के युद्ध के खिलाफ दृढ़ रहना चाहिए।

बाइडन ने कहा, ‘‘जैसा कि मैने पहले भी कहा है, आज फिर दोहराता हूं कि इस बर्बरता के खिलाफ हम एक साथ खड़े होने जा रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पुतिन सोचते हैं कि यूक्रेन में नागरिक संरचनाओं पर हमला करके, कीमत बढ़ाने के लिए यूरोप को ऊर्जा की आपूर्ति बंद कर और खाद्य संकट को बढ़ा कर वह अपनी साम्राज्यवादी महत्वाकांक्षा का विरोध करने वाले सभी लोगों की इच्छाओं का दमन कर सकते हैं।

यह न केवल यूक्रेन के बल्कि पूरी दुनिया के संवेदनशील लोगों को परेशान करने वाला है और वह इसमें सफल नहीं होंगे।’’ मैक्रों ने जोर देकर कहा कि इसका यूक्रेन की सीमाओं से बहुत दूर तक प्रभाव पड़ेगा । उन्होने कहा, ‘‘यूक्रेन में जो कुछ दांव पर लगा है, वह यहां से बहुत दूर नहीं है।’’

Related Articles

Back to top button