बाइडन ने इजराइल, यूक्रेन के लिए सहायता के मुद्दे पर नए स्पीकर माइक जॉनसन से मुलाकात की…

वांिशगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल, यूक्रेन एवं अन्य राष्ट्रीय सुरक्षा संबंधी जरूरतों के लिए करीब 106 अरब डॉलर जारी करने के उनके अनुरोध पर चर्चा के लिए प्रतिनिधि सभा के स्पीकर माइक जॉनसन और डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता हकीम जेफरीज से बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस में मुलाकात की।

जॉनसन डोनाल्ड ट्रंप के सहयोगी रहे हैं और उन्होंने रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन के समर्थन के लिए कांग्रेस से अतिरिक्त धन उपलब्ध कराने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई है। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने एक बयान में कहा कि बुधवार को स्पीकर के पद पर जॉनसन के चुने जाने के बाद बाइडन ने उन्हें बधाई देने के लिए आमंत्रित किया और कहा कि सरकार को कोष और विदेशी सहायता उपलब्ध कराने के वास्ते ‘‘यह हम सभी के लिए जिम्मेदारीपूर्वक कार्य करने का समय है’’।

जॉनसन (51) सभी रिपब्लिकन नेताओं के समर्थन से स्पीकर पद के लिए चुने गए, जो हफ्तों की उथल-पुथल के बाद शासन के कामकाज को शुरू करेंगे। उन्होंने स्पीकर पद पर तुरंत शपथ ली। जॉनसन रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं की पहली पसंद नहीं थे, उनके कुछ पुराने मतभेद भी हैं तथा वह डोनाल्ड ट्रंप के अहम समर्थक रहे हैं।

ट्रंप ने बुधवार को न्यूयॉर्क स्थित एक अदालत परिसर में कहा, ‘‘वह एक शानदार नेता हैं।’’ ट्रंप यहां कारोबारी धोखाधड़ी से संबंधित अपने एक मुकदमे के सिलसिले में सुनवाई के लिए आए थे। वह 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में दावेदारी के लिए रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं की दौड़ में सबसे आगे हैं।

Related Articles

Back to top button