भाजपा ने ‘बाह्य ताकतों की चेतावनी’ के बाद अपने नेताओं के खिलाफ कार्रवाई की : कांग्रेस

नयी दिल्ली. कांग्रेस ने रविवार को दावा किया कि पैगम्बर मोहम्मद के खिलाफ टिप्पणी को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने दो प्रवक्ताओं के खिलाफ कार्रवाई ‘‘बाह्य ताकतों की चेतावनी’’ के बाद दबाव में की और इससे पार्टी के ‘‘आक्रामक रुख’’ का पर्दाफाश हो गया. सत्तारूढ़ दल भाजपा ने पैगंबर मोहम्मद पर दिए गए विवादित बयानों के लिए रविवार को अपनी राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित कर दिया, जबकि दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल को पार्टी से निष्कासित कर दिया.

कांग्रेस के महासचिव और मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने भाजपा पर भारत को धार्मिक ध्रुवीकरण के अंधेरे युग में धकेलने का आरोप लगाया, ताकि ‘‘अल्पावधि में अपने संकीर्ण राजनीतिक एजेंडे को बनाए रखा जा सके.’’ सुरजेवाला ने एक बयान में कहा, ‘‘स्पष्ट तौर पर बाह्य ताकतों से मिली चेतावनी के दबाव में भाजपा के दो प्रमुख सदस्यों और प्रवक्ताओं का पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से किया गया निष्कासन, भाजपा और मोदी नीत सरकार के बहुप्रचारित आक्रामक रुख की पोल खोलता है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘क्या भाजपा सच में अपने रुख में बदलाव कर रही है? क्या भाजपा अपने अथाह पापों का प्रायश्चित करने की कोशिश कर रही है या यह गिरगिट जैसी मुद्रा है?’’ इस मुद्दे पर बवाल मचने के बाद भाजपा ने एक तरह से दोनों नेताओं के बयानों से किनारा करते हुए एक बयान जारी कर कहा कि वह सभी धर्मों का सम्मान करती है और किसी भी धर्म के पूजनीय लोगों का अपमान स्वीकार नहीं करती.

Related Articles

Back to top button