आस्ट्रेलियाई ओपन सेमीफाइनल में पहुंचे बोपन्ना सबसे उम्रदराज नंबर एक खिलाड़ी बनेंगे

मेलबर्न: भारत के रोहन बोपन्ना अपने जोड़ीदार मैथ्यू एबडेन के साथ आस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं और पुरूष युगल रैंकिग में नंबर एक पर काबिज होने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी होंगे। 43 वर्ष के बोपन्ना टूर्नामेंट से पहले विश्व रैंंिकग में तीसरे स्थान पर थे।

उन्होंने आस्ट्रेलिया के एबडेन के साथ छठी वरीयता प्राप्त अर्जेंटीना के मैक्सिमो गोंजालेस और आंद्रेस मोल्तेनी को करीब पौने दो घंटे तक चले क्वार्टर फाइनल में 6 . 4, 7 . 6 से हराया। अब उनका सामना थॉमस माचाक और ंिझझेन झांग की गैर वरीय जोड़ी से होगा।

टूर्नामेंट के आखिर में सोमवार को बोपन्ना युगल रैंंिकग में शीर्ष पर पहुंच जायेंगे। इससे पहले अमेरिका के राजीव राम अक्टूबर 2022 में 38 वर्ष की उम्र में शीर्ष रैंंिकग पर पहुंचे थे। एबडेन रैंंिकग में दूसरे स्थान पर पहुंचेंगे। बोपन्ना 2013 में पहली बार विश्व रैंंिकग में तीसरे स्थान पर पहुंचे थे।

वह युगल रैंंिकग में शीर्ष पर पहुंचने वाले लिएंडर पेस, महेश भूपति और सानिया मिर्जा के बाद तीसरे भारतीय होंगे। वह अमेरिका के आस्टिन क्राइजेक से शीर्ष स्थान लेंगे जो क्रोएशिया के इवान डोडिज के साथ दूसरे दौर में हार गए थे।

बोपन्ना ने 2017 में कनाडा की गैब्रियला डाब्रोवस्की के साथ फ्रेंच ओपन मिश्रित युगल खिताब जीता । वह पुरूष युगल में 2010 अमेरिकी ओपन में पाकिस्तान के ऐसाम उल हक कुरैशी के साथ और 2023 में एबडेन के साथ उपविजेता रहे थे। बोपन्ना मास्टर्स 1000 टूर्नामेंट में पुरूष युगल खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी रहे। उन्होंने पिछले साल एबडेन के साथ इंडियन वेल्स टूर्नामेंट जीता था।

Related Articles

Back to top button