केंद्र ने अस्पतालों में ऑक्सीजन, जीवनरक्षक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा

नयी दिल्ली: कुछ देशों में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के बीच केंद्र सरकार ने शनिवार को सभी राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों से किसी भी संभावित चुनौती से निपटने के लिए अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में लिक्विड मेडिकल आॅक्सीजन, आॅक्सीजन सिलेंडर और वेंटीलेटर जैसे जीवनरक्षक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों से यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा कि प्रेशर ंिस्वग एडजॉर्पशन (पीएसए) आॅक्सीजन उत्पादन संयंत्र पूरी तरह से चालू रखे जाएं और उनकी जांच के लिए नियमित मॉक ड्रिल की जाए।

सभी राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने कहा कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए इन चिकित्सा सुविधाओं का संचालनात्मक स्थिति में रहना और उनकी देखरेख किया जाना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। हालांकि, देश में संक्रमण के मामलों की संख्या अभी कम है।

अगनानी ने कहा कि महामारी से निपटने के लिए मेडिकल आॅक्सीजन महत्वपूर्ण और अहम संसाधन है और मरीजों की देखभाल तथा कोविड-19 प्रबंधन के दौरान लोगों की जान बचाने के लिए निर्बाध आॅक्सीजन आपूर्ति बेहद अहम है।

Related Articles

Back to top button