सूरजपुर जिले में दो ग्रामीणों को मारने वाली बाघिन को वन विभाग ने पकड़ा

सूरजपुर. छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में दो लोगों को मारने और एक अन्य को घायल करने वाली बाघिन को मंगलवार को प्रशिक्षित कुमकी हाथियों की मदद से पांच घंटे के अभियान के बाद पकड़ लिया गया. वन विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. राज्य के प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव और जैव विविधता संरक्षण) सुधीर कुमार अग्रवाल ने बताया कि मंगलवार सुबह दस बजे बाघिन को बेहोश कर पकड़ लिया गया. उसके शरीर पर चोट के निशान हैं.

सोमवार को जिले के ओडगी विकासखंड के कलामंजन गांव के पास बाघिन के हमले में दो ग्रामीणों की मौत हो गई थी और एक अन्य घायल हो गया था. जिसके बाद स्थानीय लोगों ने बाघिन को जल्द से जल्द पकड़ने की मांग की थी. अग्रवाल ने बताया कि पशु चिकित्सकों और वन र्किमयों के एक दल ने राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) द्वारा निर्धारित मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करते हुए आज सुबह बाघिन को पकड़ने का कार्य शुरू किया. अग्रवाल ने कहा कि वन अधिकारियों ने इस कार्य में कुमकी हाथियों को भी शामिल किया था.

उन्होंने बताया, ‘‘बाघिन की उम्र लगभग छह वर्ष है. उसे एक बड़े ंिपजरे में रखा गया है. उसके माथे पर चोट के निशान को देखते हुए पशु चिकित्सकों ने उसका प्रारंभिक उपचार किया है.’’ अधिकारी ने बताया कि बाघिन को नवा रायपुर के जंगल सफारी चिड़ियाघर में स्थानांतरित कर दिया जाएगा.

वन अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को जब बाघिन ने ग्रामीणों पर हमला किया था तब एक ग्रामीण ने खुद को बचाने के लिए बाघिन पर कुल्हाड़ी से हमला कर दिया था. जिससे उसके माथे पर चोटें आई हैं. उन्होंने कहा, ‘‘वन विभाग ने संभावना जताई है कि बाघिन पड़ोस के कोरिया जिले में स्थित गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान से सूरजपुर क्षेत्र में पहुंची है.’’

Related Articles

Back to top button