मुख्यमंत्री की किसानों के हित में बड़ी घोषणा

समर्थन मूल्य पर प्रति एकड़ 20 क्विंटल खरीदी की घोषणा, राज्य अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं हमारे किसान: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा किसानों के हित में एक बड़ा फैसला लेते हुए किसानों से समर्थन मूल्य पर अब प्रति एकड़ 15क्विंटल की जगह 20 क्विंटल धान खरीदी की घोषणा की गयी है. धान खरीदी की मात्रा 15 से बढ़ाकर 20 क्विंटल प्रति एकड़ किए जाने के फैसले बिलासपुर जिले के किसान गदगद हैं. उन्होंने फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि अब अतिरिक्त धान को औने-पौने दाम पर बेचने की मजबूरी नहीं रहेगी. किसानों ने कहा कि आखिर किसान के दर्द को एक किसनिहा मुख्यमंत्री ने समझा. सभी ने एक स्वर में मुख्यमंत्री को बारंबार धन्यवाद देते हुए उनका आभार जताया.

बिलासपुर जिले के सकरी तहसील अंतर्गत बहतराई में रहने वाले किसान संतोष कुमार कौशिक ने इस घोषणा को किसानों के हित में लिया गया बड़ा निर्णय बताया. उन्होंने बताया कि वे दो एकड़ में खेती करते हैं और लगभग 40 क्विंटल धान की पैदावार होती है. 15 किं्वटल के बाद बाकी का धान औने-पौने दाम पर बाजार में 1200-1300 क्विंटल के दर में बेचना पड़ता था . मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के इस फैसले से प्रति किं्वटल हमें 20 से 25 हजार रूपए की अतिरिक्त आय होगी.

उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ देश का एकमात्र राज्य है जहां किसानों के हित में ऐसा निर्णय लिया गया है. साथ ही अमेरी गांव के मनहरण लाल निर्मलकर ने बताया कि उनके पास पांच एकड़ खेत है. उन्होंने इस फैसले को किसानों के लिए फायदेमंद बताते हुए मुख्यमंत्री के प्रति आभार जताया. इसी प्रकार निरतू गांव की कला बाई ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शुरू से किसानों के बेहतरी के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं और इस घोषणा से उन्होंने हम किसानों एक और बड़ी सौगात दी हैं. अब हमें धान के शेष उपज को कौड़ियों के दाम पर अपने धान को बेचने की मजबूरी नहीं रहेगी. इसके लिए राज्य के मुखिया भूपेश बघेल को हम किसानों के ओर से धन्यवाद .

बहतराई के ही एक अन्य कृषक लक्ष्मी प्रसाद कौशिक ने बताया कि वे पौने दो एकड़ भूमि में खेती किसानी करते है. उन्होंने बताया कि अतिरिक्त धान को बहुत कम दाम में बेचना पड़ता था. कई बार हमें खरीददार भी नही मिल पाता था ं जिससे हमे आर्थिक नुकसान होता था. सरकार द्वारा दी जा रही राजीव गांधी किसान न्याय योजना की किश्त से हम बच्चों की परवरिश और अपने सारे त्यौहार अच्छे से मना पा रहे है. उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार जताया. तखतपुर ब्लॉक के चिचिरदा निवासी बद्रीप्रसाद ने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए इसे किसानों के हित में लिया गया बड़ा निर्णय बताया है.

राज्य अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं हमारे किसान: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा में किसानों के हित में बड़ी घोषणा करते हुए प्रति एकड़ 20 किं्वटल धान की समर्थन मूल्य पर खरीदी करने की घोषणा की है . घोषणा के बाद से किसानों में खुशी की लहर है. इस फैसले का स्वागत करते हुए किसानों का कहना है कि अब वे अधिक धान बेच सकेंगे जिससे लाभ भी अधिक होगा.

कोरिया जिले के विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के जामपारा के किसान कृष्ण रजवाड़े ने घोषणा पर खुशी जाहिर करते हुए बताया कि उन्होंने पिछले सीजन में 28 किं्वटल धान की बिक्री की है और अभी अपने खेत में टमाटर, गोभी भी उगा रहे हैं. उन्हें पहले ही धान बेचकर काफी फायदा हुआ है, अब प्रति एकड़ 20 किं्वटल खरीदी से ज्यादा धान बेच सकेंगे. पोत्रीडांड के किसान कोलेश्वर सिंह बताते हैं कि उन्होंने इस वर्ष 42 किं्वटल धान बेचा है. मुख्यमंत्री द्वारा समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी 15 किं्वटल प्रति एकड़ से बढाकर 20 किं्वटल किए जाने से अब उन्हें अतिरिक्त धान को बेचने की चिंता नहीं रहेगी.

मुख्यमंत्री की घोषणा से किसानों में खुशी की लहर
ग्राम ओड़गी के किसान तेजप्रकाश राजवाड़े बताते हैं कि वे 2.5 एकड़ में धान बोते हैं, पिछली बिक्री 15 किं्वटल की हुई थी. उन्हें और उनके परिवार को जैसे ही इस घोषणा के बारे में पता चला सभी बहुत खुश हुए, क्योंकि इससे हमारे जैसे किसानों को और अधिक लाभ मिलेगा. इस घोषणा के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का धन्यवाद दिया.

Back to top button