कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा आज पंजाब के पठानकोट होते हुए जम्मू-कश्मीर पहुंचेगी

नई दिल्ली: राहुल गांधी के नेतृत्व में शुरू हुई कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा गुरुवार 19 जनवरी को जम्मू-कश्मीर पहुंचेगी। यात्रा पंजाब के पठानकोट होते हुए जम्मू-कश्मीर पहुंचेगी। इसके बाद राहुल गांधी कठुआ में शाम को ब्रेक लेंगे और वहीं आराम करेंगे। हालांकि यह भी कहा गया है कि सुरक्षा के लिहाज से राहुल गांधी की पैदल यात्रा की दूरी कम की जा सकती है। फिलहाल ये स्पष्ट नहीं किया गया है कि राहुल जम्मू-कश्मीर में कितने किलोमीटर पैदल यात्रा करेंगे।

बुधवार को जयराम रमेश ने बताया कि राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर में पदयात्रा करेंगे, लेकिन सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा। हम सुरक्षा के संबंध में राज्य के अधिकारियों के साथ परामर्श कर रहे हैं और शायद पैदल दूरी कम हो सकती है। वहीं जम्मू-कश्मीर कांग्रेस प्रभारी रजनी पाटिल ने जानकारी देते हुए बताया कि यात्रा गुरुवार शाम पंजाब से लखनपुर (जम्मू और कश्मीर में) में प्रवेश करेगी।

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने मंगलवार को कहा था कि यात्रा के केंद्र शासित प्रदेश में पहुंचने पर उसे पर्याप्त सुरक्षा प्रदान की जाएगी। इस सवाल पर कि क्या पैदल यात्रा की अनुमति दी जाएगी, उन्होंने जवाब दिया था कि इसे इस तरह से विनियमित किया जाएगा कि लोगों को किसी भी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने यह भी कहा कि यात्रा को जहां भी आवश्यकता होगी, सुरक्षा के दृष्टिकोण से निर्देशित किया जाएगा।

बता दें कि 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा राहुल गांधी द्वारा श्रीनगर में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ समाप्त होगी। यात्रा अब तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब को कवर किया है। भाजपा ने कांग्रेस पर साधा निशाना भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रमुख रविंदर रैना ने आरोप लगाया कि कांग्रेस आतंकवाद का समर्थन करने वाले दलों के प्रति सहानुभूति रखती है और यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही थे, जिन्होंने वास्तव में देश को एकजुट किया।

उन्होंने कहा, गांधी परिवार और कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर से संबंधित ऐतिहासिक गलतियां की हैं और आतंकवाद के विस्फोट के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार हैं, जिसने हजारों लोगों की जान ले ली है। रैना ने कहा, जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करने से पहले राहुल गांधी को देश से, खासकर जम्मू-कश्मीर के लोगों से पार्टी की गलतियों और पापों के लिए माफी मांगनी चाहिए, जो उसने पिछले 70 वर्षों में की है। उन्होंने आरोप लगाया कि गांधी के नेतृत्व वाले कांग्रेस परिवार द्वारा किए गए अत्याचारों को भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने अपनी गलत नीतियों के खिलाफ अभियान चलाने वाले राष्ट्रवादियों को कैसे अपमानित किया और जेल में डाला, इसकी एक लंबी सूची है।

Related Articles

Back to top button