चक्रवात मोखा: पश्चिम बंगाल के दो जिलों में आपदा प्रबंधन कर्मी हाई अलर्ट पर

कोलकाता/पोर्ट ब्लेयर. ‘मोखा’ चक्रवात के रविवार को बांग्लादेश तथा म्यांमा के तटीय इलाकों से टकराने के बाद पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर और दक्षिण 24 परगना जिलों के तटीय इलाकों में आपदा मोचन बल के कर्मी सतर्कता बरत रहे हैं. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

अधिकारी ने कहा कि गोताखोरों सहित राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) कर्मियों के सात समूहों को पूर्व मेदिनीपुर जिले में दीघा-मंदारमणि तटीय क्षेत्र में तैनात किया गया है, क्योंकि समुद्र में तेज लहरें उठ रही हैं.

वहीं, एक अन्य अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “हालांकि, मौसम कार्यालय ने अनुमान जताया है कि चक्रवात मोखा पश्चिम बंगाल से नहीं टकराएगा, लेकिन हमने कोई बदलाव होने की स्थिति में सभी एहतियाती कदम उठाए हैं. हमने दक्षिण 24 परगना के पूर्व मेदिनीपुर के निचले तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया है. इन क्षेत्रों में पर्याप्त राहत सामग्री भेजी गई है.”.आईएमडी कोलकाता में निदेशक (मौसम) जी. के. दास ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, “चक्रवाती तूफान के कारण अंडमान-निकोबार द्वीप समूह ज्यादा प्रभावित नहीं हुआ क्योंकि यह द्वीपसमूह से लगभग 750 किमी दूर था.”.

Related Articles

Back to top button