हिमाचल की आपदा को ‘राष्ट्रीय आपदा’ घोषित कर विशेष राहत पैकेज दें: सुक्खू की PM से अपील

नयी दिल्ली. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से राज्य में बारिश के कारण आई विपदा को ‘राष्ट्रीय आपदा’ घोषित करने की अपील की तथा विशेष राहत पैकेज की मांग की है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा शनिवार को आयोजित जी20 रात्रिभोज के दौरान सुक्खू ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की और राज्य से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की.

राज्य सरकार ने एक बयान में कहा, प्रधानमंत्री के साथ अपनी मुलाकात के दौरान सुक्खू ने मानसून के दौरान प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान की गंभीरता का वर्णन किया. सुक्खू ने कहा कि आपदा में 400 से अधिक लोग मारे गए, जबकि 13,000 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए, जिससे हजारों परिवार बेघर हुए.

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को यह भी बताया कि प्राकृतिक आपदाओं के कारण राज्य को 12,000 करोड़ रुपये से अधिक का संचयी नुकसान हुआ है. बयान के अनुसार, उन्होंने प्रधानमंत्री से कहा कि हिमाचल प्रदेश के पुर्निनर्माण और सुधार के वास्ते केंद्र से पर्याप्त सहायता की आवश्यकता है.

सुक्खू ने प्रधानमंत्री से भुज और केदारनाथ त्रासदी के दौरान प्रदान की गई सहायता के समानांतर हिमाचल प्रदेश के लिए एक विशेष राहत पैकेज जारी करने का भी आग्रह किया. बयान में दावा किया गया कि प्रधानमंत्री ने सुक्खू की चिंताओं को ध्यान से सुना और उन्हें आश्वासन दिया कि मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा. राष्ट्रपति मुर्मू ने शनिवार को यहां शिखर सम्मेलन स्थल ‘भारत मंडपम’ में जी20 मेहमानों के लिए एक भव्य रात्रिभोज का आयोजन किया था.

Related Articles

Back to top button