क्या केजरीवाल अब भी सत्येंद्र जैन को एक ईमानदार आदमी मानते हैं: ईरानी

नयी दिल्ली. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरंिवद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि वह जांच एजेंसियों और उच्च न्यायालय का ‘‘अनादर’’ न करें. उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक केजरीवाल जवाब दें कि क्या वह ‘‘काले धन का इस्तेमाल करने वाले और 200 बीघा जमीन हड़पने वाले’’ सत्येंद्र जैन को एक ईमानदार आदमी मानते हैं.

केजरीवाल सरकार में स्वास्थ्य मंत्री जैन को इस सप्ताह की शुरुआत में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया था. ईडी ने जैन को दिल्ली की एक अदालत के आदेश पर नौ जून तक के लिए रिमांड पर लिया है. ईरानी ने जैन के खिलाफ आरोपों पर केजरीवाल से उनके रुख के बारे में बुधवार को कई सवाल पूछे थे. उन्होंने कहा कि देश अभी भी इस मामले पर उनके जवाब का इंतजार कर रहा है. उन्होंने यह भी दावा किया कि दिल्ली उच्च न्यायालय ने पहले के एक आदेश में पाया था कि जैन ने हवाला आॅपरेटरों के माध्यम से 16.39 करोड़ रुपये का शोधन किया था और उन्हें चार मुखौटा कंपनियों में भागीदार पाया था.

दिल्ली उच्च न्यायालय ने मई 2017 में एक फैसले में कहा था कि नए बेनामी कानून के तहत आयकर विभाग के उस आदेश में कुछ भी गलत नहीं है, जिसमें सत्येंद्र जैन से कथित रूप से जुड़ी कुछ संपत्तियों को अस्थायी रूप से कुर्क किया गया था. उन्होंने कहा, ‘‘मेरा आपसे आग्रह है कि आप देश की जनता को बताएं कि आपने उच्च न्यायालय के इस आदेश पर चुप्पी क्यों साध रखी है? आपने देश से कहा था कि आपने सारे कागजात देखे तो आपने दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश पर टिप्पणी क्यों नहीं की?

इससे पूर्व दिन में केजरीवाल ने पत्रकारों से कहा कि वह जैन की गिरफ्तारी के पीछे की राजनीति को समझ नहीं पा रहे हैं. उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने दावा किया कि ऐसा हिमाचल प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर किया गया है जबकि कुछ अन्य लोगों ने दावा किया कि ऐसा पंजाब विधानसभा चुनावों में ‘आप’ की भारी जीत का बदला लेने के लिए किया गया है.

ईरानी ने केजरीवाल से पूछा कि उन्होंने किस आधार पर जैन को ‘क्लीनचिट’ दी. उन्होंने कहा, ‘‘केजरीवाल जी आप बार-बार जांच एजेंसियों पर आरोप लगाते हैं. क्या आप चाहते हैं कि जांच एजेंसियां दिल्ली उच्च न्यायालय के इस आदेश की अनदेखी करें?’’ भाजपा नेता ईरानी ने कहा कि जैन ने अनधिकृत कॉलोनियों के आसपास 200 बीघा जमीन खरीदी और फिर उन कॉलोनियों को शहरी विकास मंत्री के रूप में नियमित किया. उन्होंने कहा, ‘‘देश आपके जवाबों का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. देश की जांच एजेंसियों और दिल्ली उच्च न्यायालय का अपमान मत करो.’’ उन्होंने केजरीवाल से पूछा कि क्या वह अब भी जैन को एक ईमानदार आदमी मानते हैं.

Related Articles

Back to top button