गोवा के मनोहर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहली उड़ान उतरी, मंत्रियों ने किया यात्रियों का स्वागत

पणजी: पणजी स्थित मनोहर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर बृहस्पतिवार को सुबह पहली यात्री उड़ान उतरी, जिसके साथ ही गोवा में नवनिर्मित हवाईअड्डे का औपचारिक क्रियान्वयन शुरू हो गया। हवाईअड्डे के अधिकारियों ने बताया, ”हैदराबाद से आई इंडिगो की उड़ान सुबह नौ बजे उत्तरी गोवा जिला के मोपा में स्थित नए हवाईअड्डे पर उतरी।” केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाईक और गोवा के पर्यटन मंत्री रोहन खौंटे हवाईअड्डे की र्टिमनल इमारत में यात्रियों का स्वागत करने के लिए मौजूद थे।

नाइक और खौंटे ने इंडिगो की एक अन्य उड़ान से हैदराबाद जा रहे यात्रियों को प्रतीकात्मक डमी बोर्डिंग पास दिए। इस हवाईअड्डे से जाने वाली यह पहली उड़ान होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 11 दिसंबर 2022 को नए हवाईअड्डे के पहले चरण का उद्घाटन किया था। इसके साथ ही गोवा में दो अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे हो गए हैं। नया हवाईअड्डा दक्षिणी गोवा स्थित दबोलिम हवाईअड्डे से लगभग 50 किलोमीटर दूर है, जो भारतीय नौसेना के एयर स्टेशन आईएनएस हंसा में है।

हवाईअड्डे का नाम पूर्व रक्षा मंत्री और गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत मनोहर र्पिरकर के नाम पर रखा गया है। एक अधिकारी ने बताया कि मोपा हवाईअड्डे का पहला चरण 2,870 करोड़ रुपये में तैयार हुआ है और इससे हर साल लगभग 44 लाख लोग यात्रा करेंगे।
यह हवाईअड्डा टिकाऊ बुनियादी ढांचे की थीम पर बनाया गया है और इसमें सौर ऊर्जा संयंत्र, हरित इमारतें, रनवे पर एलईडी लाइटें, वर्षा जल संरक्षण की सुविधा, रीसाइकिंिलग सुविधा के साथ ही अत्याधुनिक मलजल उपचार संयंत्र व अन्य सुविधाएं भी मौजूद हैं।

Related Articles

Back to top button