पाकिस्तान के कराची में आत्मघाती हमले में बाल-बाल बचे पांच जापानी नागरिक

कराची. पाकिस्तान में सिंध प्रांत के कराची में शुक्रवार को जापान के पांच नागरिक आतंकवादियों के आत्मघाती हमले में बाल-बाल बच गए. पुलिस ने यह जानकारी दी. ‘सुजुकी मोटर्स’ के लिए काम कर रहे पांच जापानी नागरिकों की वैन को एक आत्मघाती हमलावर और एक बंदूकधारी ने निशाना बनाया. यह देश में विदेशी नागरिकों पर हमले की ताजा घटना है.

उप महानिरीक्षक (पूर्व) अजफर महेसर ने बताया कि आतंकवादी पहले से ही लांधी में मुर्तजा चोरंगी के पास सड़क पर वैन का इंतजार कर रहे थे. उन्होंने बताया कि आतंकवादियों ने पाकिस्तान सुजुकी मोटर्स के लिए काम करने वाले जापानी नागरिकों को ले जा रहे वाहन को टक्कर मारने का प्रयास किया.

उप महानिरीक्षक महेसर ने कहा, ” सभी पांचों जापानी नागरिक सुरक्षित हैं.” उन्होंने बताया, ”जापानी नागरिक जमजमा, क्लिफ्टन में अपने निवास से ‘निर्यात प्रसंस्करण क्षेत्र’ जा रहे थे.” जिन्ना अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि तीन लोगों को गंभीर स्थिति में अस्पताल लाया गया है. ‘जियो न्यूज’ ने अस्पताल प्रशासन के हवाले से बताया कि घायलों में से एक, 45 वर्षीय सुरक्षा गार्ड ने दम तोड़ दिया, जबकि एक अन्य घायल को वेंटिलेटर पर रखा गया है. प्रशासन ने बताया कि एक अन्य घायल व्यक्ति का अस्पताल में इलाज जारी है.

जिन्ना अस्पताल के आपातकालीन प्रभारी नोशीन ने पुष्टि की कि दुर्घटना में कोई विदेशी नागरिक घायल नहीं हुआ है. तोक्यो में, जापानी मुख्य कैबिनेट सचिव योशिमासा हयाशी ने बताया कि इस घटना में कई जापानियों को निशाना बनाया गया और उनमें से एक घायल हुआ है. ‘क्योदो’ समाचार एजेंसी ने बताया कि पाकिस्तानी पक्ष ने इस जानकारी की पुष्टि नहीं की है. आतंकवाद निरोधक विभाग (सीटीडी) प्रभारी रजा उमर खत्ताब ने बताया कि जापानी नागरिक तीन कारों के काफिले में यात्रा कर रहे थे.

उन्होंने कहा, ”आत्मघाती हमलावर और उसका साथी पहले से ही इलाके में मौजूद थे. जब उन्होंने कारें देखीं तो आत्मघाती हमलावर ने हमला कर दिया.” अधिकारी ने बताया कि जब आत्मघाती हमलावर अपने उद्देश्य में सफल नहीं हुआ तो उसका साथी ”घबरा गया” और उसने गोलियां चला दीं. उन्होंने कहा कि इसके बाद अधिकारियों ने दूसरे आतंकवादी को मार गिराया.

उन्होंने कहा, ”मुझे पता चला कि आतंकवादी ने लगभग 15 गोलियां चलाईं. इसके अलावा, उसके पास कुछ हथगोले भी थे.” आतंकवाद रोधी विभाग के उप महानिरीक्षक आसिफ ऐजाज शेख ने कहा कि जापानी नागरिक दो सुरक्षार्किमयों के साथ एक वैन में यात्रा कर रहे थे तभी आतंकवादियों ने उनकी वैन को टक्कर मारने की कोशिश की. अधिकारी ने बताया कि सुरक्षार्किमयों ने एक आतंकवादी को मार गिराया, जबकि दूसरे ने वैन के करीब पहुंचने के क्रम में विस्फोट करके खुद को उड़ा लिया.

उन्होंने बताया कि अभी किसी ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. जापानी नागरिकों का वाहन बुलेट फ्रूट था. पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और पूर्व विदेश मंत्री एवं पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने जापानी नागरिकों पर हमले की निंदा की और त्वरित प्रतिक्रिया से हमले को विफल करने के लिए पुलिस की प्रशंसा की.

छोटे अलगाववादी समूहों और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) से संबंधित परियोजनाओं पर काम कर रहे चीनी नागरिकों पर हाल के वर्षों में हमले तेज कर दिए हैं. पिछले महीने पश्चिमोत्तर पाकिस्तान में एक आत्मघाती हमले में पांच चीनी नागरिकों और उनके पाकिस्तानी वाहन चालक की मौत हो गई थी.

Related Articles

Back to top button