पहलवानों को दिये सारे आश्वासन पूरे करेगी सरकार : खेलमंत्री अनुराग ठाकुर

एशियाई खेलों में अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद : खेलमंत्री अनुराग ठाकुर

नयी दिल्ली. भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ 15 जून तक आरोप पत्र दाखिल करने की प्रदर्शनकारी पहलवानों की मांग पर सहमति जताने के एक दिन बाद खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार पहलवानों को दिये हर आश्वासन पूरे करेगी .

यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे बृजभूषण के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले पहलवानों ने खेलमंत्री के साथ छह घंटे चली बैठक में 15 जून तक एफआईआर पर आरोपपत्र दाखिल करने और 30 जून तक डब्ल्यूएफआई के चुनाव कराने की मांग की थी . इसके साथ ही तब तक उन्होंने प्रदर्शन स्थगित करने पर सहमति जताई थी .

ठाकुर ने यहां कर्णी सिंह निशानेबाजी रेंज पर मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) की 100वीं बैठक के बाद पत्रकारों के पूछे जाने पर कहा ,” हमने खिलाड़ियों को जो भी आश्वासन दिये हैं, हम पूरे करेंगे . 15 जून तक आरोप पत्र दाखिल हो जायेगा . उसके बाद जो भी फैसला लेना होगा, वह अदालत लेगी .” बृजभूषण की गिरफ्तारी के सवाल पर उन्होंने कहा ,” कानूनी प्रक्रिया का पालन होगा . आरोप पत्र दाखिल होने के बाद अदालत जो भी फैसला सुनायेगी, उसके अनुसार कार्रवाई होगी .”

चीन के हांगझाऊ में 23 सितंबर से आठ अक्टूबर तक होने वाले एशियाई खेलों के लिये कुश्ती के चयन ट्रायल के सवाल पर उन्होंने कहा ,” भारतीय ओलंपिक संघ की तदर्थ समिति कुश्ती का कामकाज देख रही है . उन्हें 30 जून से पहले चयन ट्रायल कराने का निर्देश है चूंकि हमें 15 जुलाई की समय सीमा तक दल का नाम भेजना है .”

एशियाई खेलों में अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद : खेलमंत्री अनुराग ठाकुर

आगामी एशियाई खेलों में भारत के अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद जताते हुए खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने बृहस्पतिवार को कहा कि तोक्यो ओलंपिक और पैरालम्पिक की सफलता को अब हांगझाऊ में होने वाले इस खेलों में दोहराने का समय है. उन्होंने हालांकि पदकों की संख्या के बारे में कयास लगाने से इनकार किया . चीन के हांगझाऊ में एशियाई खेल 23 सितंबर से आठ अक्टूबर के बीच खेले जायेंगे जिसमें भारत के 600 खिलाड़ियों के भाग लेने की उम्मीद है जो भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल होगा .

यहां कर्णी सिंह निशानेबाजी रेंज पर मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) की 100 वीं बैठक में एशियाई खेलों की तैयारियों का जायजा लेने के बाद ठाकुर ने पत्रकारों से कहा ,” केंद्र सरकार ने एशियाई खेलों की तैयारी पर इस साल 220 करोड़ रूपये खर्च किये हैं जिसमें खिलाड़ियों के 142 विदेश दौरे और 71 राष्ट्रीय कोचिंग शिविर शामिल है जिससे 2100 से अधिक खिलाड़ियों को इन खेलों की तैयारी में फायदा मिला है .”

उन्होंने आगे कहा ,” इस तरह की तैयारी को देखते हुए भारत आगामी एशियाई खेलों में पदकों के लिहाज से अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की स्थिति में है . भारत का सबसे बड़ा दल इन खेलों में जायेगा जिनमें कुराश, जुजुत्सु और शतरंज जैसे गैर पारंपरिक खेल भी शामिल है .” भारत ने एशियाई खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2018 में जकार्ता में किया जब 16 स्वर्ण , 23 रजत और 31 कांस्य समेत 70 पदक जीते थे .

ठाकुर ने कहा ,” 2014 एशियाई खेलों में भारत के 551 और 2018 में 570 खिलाड़ियों ने भाग लिया था . इस बार यह संख्या 600 के करीब रहने की उम्मीद है. एशियाई खेलों में भारतीय खिलाड़ी 40 खेलों में हिस्सा लेंगे जिनमें से आधे से अधिक के चयन ट्रायल हो चुके हैं और बाकी 30 जून से पहले कराने के निर्देश दे दिये गए है.” एशियाई ओलंपिक परिषद ने चयनित खिलाड़ियों के नाम भेजने के लिये 15 जुलाई तक की समय सीमा दी है .

भारतीय खेल प्राधिकरण के आला अधिकारियों और एमओसी सदस्यों के साथ बैठक के बाद ठाकुर ने कहा ,’ सरकार ने मौजूदा ओलंपिक चक्र (2021-2024) में खिलाड़ियों के विदेश दौरों, राष्ट्रीय शिविरों, विदेशी कोचों , सहयोगी स्टाफ और उपकरणों पर 450 करोड़ रूपये खर्च किये हैं . इसके साथ ही टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना के तहत 45 करोड़ के 350 से अधिक प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है .” सहयोगी स्टाफ के तौर पर कई बार खिलाड़ियों के परिजनों के जाने के मसले पर खेलमंत्री ने कहा ,” हम राष्ट्रीय खेल महासंघों से यह सुनिश्चित करेंगे कि निष्पक्ष और पारदर्शी चयन हो . सहयोगी स्टाफ में कौन जा रहा है, उसकी सूची पहले ही से तैयार हो . खिलाड़ियों के सहयोगी स्टाफ में कोई कटौती नहीं होनी चाहिये .”

Related Articles

Back to top button