भारत, ऑस्ट्रेलिया जीवंत द्विपक्षीय मित्रता की दिशा में काम करते रहेंगे: प्रधानमंत्री मोदी

भारत-ऑस्ट्रेलिया के संबंध अब 'टी-20 मोड' में : प्रधानमंत्री मोदी

सिडनी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया एक जीवंत द्विपक्षीय दोस्ती की दिशा में काम करते रहेंगे जो वैश्विक हित में भी है. ऑस्ट्रेलिया की अपनी तीन दिवसीय यात्रा संपन्न होने के बाद मोदी स्वदेश रवाना हो गए. मोदी ने यात्रा के दौरान अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज के साथ व्यापक बातचीत की और यहां एक विशेष सामुदायिक कार्यक्रम में भी भाग लिया. उन्होंने जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जापान की भी यात्रा की और ऑस्ट्रेलिया पहुंचने से पहले पापुआ न्यू गिनी का भी दौरा किया.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, “तीन देशों की सफल यात्रा संपन्न! जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की तीन देशों की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के लिए रवाना हुए.” मोदी ने ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री अल्बनीज के साथ सार्थक बातचीत से लेकर एक ऐतिहासिक सामुदायिक कार्यक्रम तक, व्यवसाय जगत के नेताओं से लेकर जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित ऑस्ट्रेलियाई लोगों से मिलने तक, यह एक महत्वपूर्ण यात्रा रही है, जो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दोस्ती को बढ़ावा देगी.”

उन्होंने आतिथ्य सत्कार के लिए ऑस्ट्रेलिया के लोगों, ऑस्ट्रेलिया सरकार और अल्बनीज को धन्यवाद दिया. प्रधानमंत्री ने कहा, “हम एक जीवंत भारत-ऑस्ट्रेलिया दोस्ती की दिशा में काम करना जारी रखेंगे, जो विश्व की बेहतरी के हित में भी है.” मोदी और अल्बनीज के बीच बुधवार को हुई व्यापक चर्चा के बाद भारत-ऑस्ट्रेलिया ने प्रवासन और गतिशीलता साझेदारी व्यवस्था (एमएमपीए) पर हस्ताक्षर किए. इससे छात्रों, पेशेवरों, शोधकर्ताओं, शिक्षाविदों और अन्य लोगों को आवाजाही में मदद मिलेगी.

उन्होंने महत्वाकांक्षी व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते (सीईसीए) को शीघ्र अंजाम तक पहुंचाने के लिए अपनी साझा महत्वाकांक्षा को भी दोहराया, जिससे द्विपक्षीय व्यापार संबंधों में महत्वपूर्ण विस्तार की उम्मीद है. दोनों नेताओं ने भारत-ऑस्ट्रेलिया ‘ग्रीन हाइड्रोजन टास्क फोर्स’ की स्थापना की दिशा में प्रगति का स्वागत किया. वार्ता के दौरान टास्क फोर्स की संदर्भ शर्तों पर सहमति बनी.

वार्ता के बाद, अल्बनीज ने मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलियाई व्यवसायों को भारत की तेजी से बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था और नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र से जोड़ने के लिए बेंगलुरु में एक नए ऑस्ट्रेलियाई महावाणिज्य दूतावास की स्थापना की भी घोषणा की. प्रधानमंत्री ने तेजी से बढ़ते भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों का वर्णन करने के लिए क्रिकेट के फटाफट प्रारूप का उपयोग किया और कहा कि दोनों देशों के संबंध ‘टी-20’ में प्रवेश कर चुके हैं.

मोदी ने ट्वीट किया, “भारत-ऑस्ट्रेलिया दोस्ती बेहद खास है.” उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के गवर्नर जनरल डेविड हर्ले और विपक्ष के नेता पीटर डटन से भी मुलाकात की. डटन ने ट्वीट किया, “ऑस्ट्रेलिया के एक महान मित्र नरेंद्र मोदी के साथ फिर से मिलना अद्भुत है. ऑस्ट्रेलिया के भारत के साथ विशेष और बढ़ते संबंधों पर गर्व है तथा आने वाले वर्षों में ये और मजबूत हो सकते हैं.” मोदी ने मंगलवार को अल्बनीज के साथ कुडोस बैंक एरिना में आयोजित विशेष कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलिया में रह रहे भारतीय समुदाय को संबोधित किया.

भारत-ऑस्ट्रेलिया के संबंध अब ‘टी-20 मोड’ में : प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तेजी से बढ़ते संबंधों का वर्णन करने के लिए क्रिकेट की उपमा का इस्तेमाल करते हुए बुधवार को कहा कि ये अब ‘टी-20 मोड’ में प्रवेश कर चुके हैं. मोदी ने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज के साथ व्यापक वार्ता के बाद यह टिप्पणी की. वार्ता में भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और विस्तार देने पर ध्यान केंद्रित किया गया.

उन्होंने इस साल के अंत में भारत में होने वाली क्रिकेट विश्व कप प्रतियोगिता के लिए अल्बनीज और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट प्रशंसकों को भारत भी आमंत्रित किया. मोदी ने कहा, ”मैं अपने मित्र प्रधानमंत्री अल्बनीज की भारत यात्रा के दो महीने के भीतर ऑस्ट्रेलिया आया हूं. पिछले एक साल में यह हमारी छठी मुलाकात है. यह हमारे व्यापक संबंधों की गहराई, हमारे विचारों में तालमेल तथा हमारे सहयोग की परिपक्वता को दर्शाता है.” उन्होंने अल्बनीज की मौजूदगी में कहा, ”अगर क्रिकेट की भाषा में मैं कहूं, तो हमारे संबंध ‘टी-20 मोड’ में आ गए हैं.” अल्बनीज ने भारत-ऑस्ट्रेलिया वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए मार्च में भारत की यात्रा की थी.

मोदी ने कहा, ”मैं इस साल क्रिकेट विश्व कप के लिए प्रधानमंत्री अल्बनीज और सभी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट प्रशंसकों को भारत आने के लिए आमंत्रित कर रहा हूं. उस समय क्रिकेट के साथ-साथ आपको दीपावली का भव्य उत्सव भी देखने को मिलेगा.” उन्होंने क्षेत्र के लिए भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों के महत्व पर भी प्रकाश डाला.

मोदी ने अपने मीडिया संबोधन में कहा, ”भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंध केवल हमारे दोनों देशों तक सीमित नहीं है. ये क्षेत्रीय स्थिरता, शांति और वैश्विक कल्याण से भी जुड़े हैं.” प्रधानमंत्री ने कहा, “कुछ दिन पहले, हिरोशिमा में क्वाड शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री अल्बनीज के साथ, हमने हिंद-प्रशांत पर भी चर्चा की. भारत-ऑस्ट्रेलिया सहयोग भी ग्लोबल साउथ की प्रगति के लिए फायदेमंद हो सकता है.” उन्होंने कहा कि “वसुधैव कुटुम्बकम की भारतीय परंपरा, जो पूरी दुनिया को एक परिवार के रूप में देखती है, भारत की जी-20 अध्यक्षता का केंद्रीय विषय है.” प्रधानमंत्री ने अल्बनीज के साथ अपनी बैठक को “रचनात्मक” बताया.

Related Articles

Back to top button