भारत ने कोहली, राहुल को दिया आराम पर गेंदबाजों के प्रदर्शन पर रहेंगी नजरें

इंदौर. कागजों पर भले ही यह महज औपचारिकता का मुकाबला हो लेकिन भारतीय गेंदबाजों को मंगलवार को यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैच की श्रृंखला के अंतिम मैच में एक बार फिर कड़ी चुनौती का सामना करना होगा. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर पहली टी20 श्रृंखला जीतने के बाद भारतीय टीम प्रबंधन ने अंतिम मैच के लिए स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और उप कप्तान लोकेश राहुल को आराम देने का फैसला किया है.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘हां, विराट और राहुल दोनों को अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय से आराम दिया गया है.’’ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम टी20 के बाद कोहली और राहुल मुंबई में टीम से साथ जुड़ेंगे जहां से टीम को छह अक्टूबर को टी20 विश्व कप के लिए आॅस्ट्रेलिया रवाना होना है.

उम्मीद है कि स्टैंड बाई बल्लेबाज श्रेयस अय्यर अंतिम टी20 में कोहली की जगह लेंगे. राहुल को भी आराम दिए जाने के बाद सूर्यकुमार यादव या फिर ऋषभ पंत को कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करने का मौका मिल सकता है. टीम में कोई दूसरा रिजर्व बल्लेबाज नहीं है और ऐसे में शाहबाज अहमद या दो तेज गेंदबाजों मोहम्मद सिराज या उमेश यादव में से किसी एक को अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है.

बारह महीने पहले टी20 विश्व कप के ग्रुप चरण से बाहर होने के बाद भारतीय बल्लेबाजी क्रम ने लंबा सफर तय किया है और अगले महीने आॅस्ट्रेलिया में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप से पहले बल्लेबाजी क्रम काफी मजबूत लग रहा है. टीम में अधिकतर बल्लेबाज वही हैं जो यूएई में पिछले टूर्नामेंट में खेले थे लेकिन जिस चीज ने अंतर पैदा किया है वह रवैये में बदलाव है.

आईसीसी प्रतियोगिता से पहले भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाज काफी अच्छी फॉर्म में हैं. लोकेश राहुल ने रविवार को आक्रामक अर्धशतक जड़कर अपने स्ट्राइक रेट से जुड़ी ंिचताओं को दूर किया. एशिया कप से विराट कोहली ने 140 से अधिक के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं और इस दौरान तीन अर्धशतक के अलावा बहुप्रतीक्षित शतक भी जड़ा.

कप्तान रोहित ने भी आॅस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के दौरान कुछ प्रभावशाली पारियां खेली. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी संभाल रहे सूर्यकुमार यादव भी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और गेंदबाजों के लिए उन्हें रोकना काफी मुश्किल साबित हो रहा है. कप्तान रोहित उनसे इतने अधिक प्रभावित हैं कि उन्हें सीधे पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को टीम के विश्व कप के पहले मैच में खिलाने के बारे में सोच रहे हैं.

ऋषभ पंत को श्रृंखला में अब तक बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला है. दिनेश कार्तिक को दूसरे टी20 में सात गेंद खेलने को मिली और वह भी बल्लेबाजी का अधिक समय मिलने की उम्मीद कर रहे होंगे. जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी से गेंदबाजी में भारत की समस्या और बढ़ गई हैं विशेषकर डेथ ओवरों में. यह स्टार तेज गेंदबाज हालांकि अगर टी20 विश्व कप के लिए फिट नहीं होता है तो भारत को उनका विकल्प ढूंढना होगा.

विश्व कप के रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल दीपक चाहर ने नई गेंद से प्रभावित किया है लेकिन पारी के अंतिम ओवरों में उनकी गेंदबाजी को लेकर सवालिया निशान है. अर्शदीप ने नई और पुरानी गेंद दोनों से प्रभावित किया है लेकिन रविवार को दूसरे टी20 में वह काफी महंगे साबित हुए. बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने इस दौरान तीन नोबॉल भी फेंकी.

चोट के बाद वापसी कर रहे तेज गेंदबाज हर्षल पटेल उतने प्रभावशाली नहीं लगे हैं और वांछित नतीजे हासिल नहीं कर पाए हैं.
लाल गेंद के दिग्गज गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन अब तक श्रृंखला में एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाए हैं और टीम को बीच के ओवरों में उनसे विकेट की उम्मीद होगी.

बुमराह की गैरमौजूदगी में टीम में शामिल किए गए मोहम्मद सिराज को होल्कर स्टेडियम में खेलने का मौका मिल सकता है.
गुवाहाटी में काफी अधिक आर्द्रता के बीच दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों को गेंद को पकड़ने में दिक्कत हुई और उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों को काफी अधिक फुलटॉस गेंद फेंकी जिसमें वे सुधार करना चाहेंगे.

श्रृंखला में हार के बावजूद दक्षिण अफ्रीका के लिए बल्लेबाजी विभाग में काफी सकारात्मक पक्ष रहे हैं. डेविड मिलर ने रविवार को नाबाद शतक जड़ा जबकि ंिक्वटन डिकॉक ने भी विश्व कप से पहले अर्धशतकीय पारी खेली. टीम के लिए सबसे बड़ी ंिचता कप्तान तेम्बा बावुमा की फॉर्म है जो श्रृंखला के दो मैच में खाता खोलने में भी नाकाम रहे.

टीम इस प्रकार है:
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप ंिसह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, उमेश यादव, श्रेयस अय्यर, शाहबाज अहमद और मोहम्मद सिराज.

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), ंिक्वटन डिकॉक, ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, मार्को जेनसन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नोर्किया, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियर्स, कागिसो रबादा, रिली रोसेयु, तबरेज शम्सी और ट्रिस्टन स्टब्स.

Related Articles

Back to top button