भारत बड़े सपने देखने और उन्हें साकार करने का साहस कर रहा है: मोदी

मुंबई. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि आजादी के बाद पहली बार भारत बड़े सपने देखने और उन्हें साकार करने का साहस कर रहा है. मोदी ने मुंबई में 38,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने के बाद कहा कि पिछली शताब्दी का एक ‘‘लंबा समय’’ गरीबी पर चर्चा करने और विदेशियों से मदद मांगने में चला गया था.

उन्होंने कहा कि कई शहर देश की विकास गाथा को मजबूती प्रदान करने जा रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए मुंबई को भविष्य के लिए तैयार करना ‘डबल इंजन’ सरकार की प्रतिबद्धताओं में से एक है.’’ उन्होंने कहा कि अगले कुछ सालों में मुंबई का कायापलट हो जाएगा. उन्होंने कहा कि जहां एक ओर दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं संकट में हैं तो वहीं दूसरी ओर भारत 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन प्रदान कर रहा है.

मोदी ने कहा कि वैश्विक मंदी के बीच, भारत ने बुनियादी ढांचे में निवेश करना जारी रखा है जो एक विकसित राष्ट्र होने की दिशा में उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि पहले गरीबों के कल्याण के लिए आने वाले पैसे का बिचौलियों द्वारा गबन किया जाता था. उन्होंने कहा, ‘‘पिछले आठ वर्षों में, हमने इस दृष्टिकोण को पीछे छोड़ दिया है और हम आधुनिक बुनियादी ढांचे पर खर्च बढ़ाकर भविष्य की सोच के साथ आगे बढ़ रहे हैं.’’ मोदी ने कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के पद संभालने के बाद महाराष्ट्र के बुनियादी ढांचे के विकास में तेजी आई है.

प्रधानमंत्री ने मुंबई मेट्रो लाइन 2ए और 7 का उद्घाटन किया, जिसमें अंधेरी से दहिसर तक फैला 35 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर शामिल है. उन्होंने शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे के नाम पर रखे गए 20 आपला दवाखाना (स्वास्थ्य क्लीनिक) का उद्घाटन किया.

Related Articles

Back to top button