भारतीय पुरुष हॉकी टीम कनाडा के खिलाफ जीत के साथ सेमीफाइनल का दावा मजबूत करने उतरेगी

बर्मिंघम. भारतीय पुरुष हॉकी टीम बुधवार को यहां राष्ट्रमंडल खेलों में कनाडा के खिलाफ जीत की राह पर लौटने के लिए अनुशासित प्रदर्शन करने के साथ अनावश्यक कार्ड (अनुशासनात्मक निलंबन) से बचने की कोशिश करेगी. अपने पहले मैच में घाना पर 11-0 की शानदार जीत के बाद भारतीय टीम ने मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ तीन गोल की बढ़त को गंवा दी. पूल बी का यह मुकाबला 4-4 की बराबरी पर छूटा.

भारतीय खिलाड़ियों ने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार शुरुआत की और पहले दो क्वार्टर में दबदबा बनाकर हाफ टाइम तक 3-0 की बड़ी बढ़त हासिल कर ली. इंग्लैंड अंतिम दो क्वार्टर में भारत को चकमा देने में सफल रहा. इस मैच में भारतीय खिलाड़ियों को तीन बार कार्ड दिखाया गया जिसने इंग्लैंड के काम को आसान कर दिया.

वरुण कुमार को दो बार कार्ड दिखाया गया जिसमें पहले हाफ में उन्हें पांच मिनट के लिए और दूसरे हाफ में 10 मिनट के लिए मैदान से बाहर बैठना पड़ा.  इसके अलावा अंतिम क्वार्टर में खतरनाक खेल के लिए गुरजंत सिंह को 10 मिनट के लिए मैच से निलंबित कर दिया गया. इंग्लैंड ने भारतीय टीम की चूक का पूरा फायदा उठाते हुए रक्षा पंक्ति पर दबाव बनाया और भारत को अंक साझा करने पर मजबूर कर दिया.

भारत के उप-कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने स्वीकार किया कि टीम को टूर्नामेंट में आगे बढ़ने के लिए अधिक अनुशासित होने की जरूरत है. उन्होंने कहा, ‘‘घाना के खिलाफ हमारी शानदार जीत हमारे राष्ट्रमंडल खेलों के अभियान को शुरू करने का सही तरीका था. लेकिन हम इंग्लैंड के खिलाफ अपने प्रदर्शन से थोड़े निराश हैं.’’ भारतीय टीम अपनी पूल में दो मैचों में चार अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. इसमें इंग्लैंड की टीम तीन मैचों में सात अंक के साथ शीर्ष पर है.

कनाडा के खिलाफ जीत दर्ज करने से भारतीय टीम सेमीफाइनल के करीब पहुंचेगी. मौजूदा रैंंिकग और लय के मामले में भारतीय टीम कनाडा पर काफी भारी दिख रही है. भारतीय टीम रैंंिकग में पांचवें स्थान पर है जबकि कनाडा 13वें पायदान पर है. दोनों टीमों की पिछली भिड़ंत 2019 में सुल्तान अजलान शाह टूर्नामेंट में हुई थी. तब मनप्रीत सिंह की अगुवाई वाली टीम ने 7-3 से जीत दर्ज की थी.

इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबला ड्रॉ होने के बाद भी भारतीय टीम कनाडा के खिलाफ अपनी आक्रामक शैली को जारी रखना चाहेगी. इस दौरान हालांकि रक्षापंक्ति को अधिक सजग रहने की जरूरत होगी. हरमनप्रीत ने कहा, ‘‘ कनाडा की टीम मुश्किल प्रतिस्पर्धी है. हमने लंबे समय से उनका सामना नहीं किया है. लेकिन हमारी योजना स्पष्ठ है और खिलाड़ी मैदान में सही तरीके से उसे उतारने के लिए तैयार है. कनाडा के बाद भारतीय टीम गुरुवार को वेल्स से भिड़ेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button