भारत की ओलंपिक दावेदारी: शाह ने कहा, अहमदाबाद का सरदार पटेल परिसर होगा आयोजन स्थल

अहमदाबाद. गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को उम्मीद जताई कि 2036 ओलंपिक यहां नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम के नजदीक बन रहे सरदार पटेल परिसर में आयोजित किया जायेगा. अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि देश 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए दावेदारी पेश करेगा.

यह सुनिश्चित करने के लिए कि ओलंपिक की मेजबानी की जा सके, गुजरात सरकार ने बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए कुछ बेहतरीन फर्म की सेवाएं ली हैं. शाह ने अपने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में आयोजित एक खेल टूर्नामेंट ‘सांसद खेल प्रतियोगिता’ के उद्घाटन पर बोलते हुए कहा कि मोदी ने सभी सांसदों से अपने क्षेत्रों में खेलों को बढ़ावा देने के लिए कहा था.

शाह ने कहा, ”यह प्रतियोगिता डेढ़ महीने तक चलेगी. मैं आपसे फाइनल के बाद मिलूंगा. खेल हमारे अंदर खेल भावना पैदा करते हैं. सम्मान से हारना महत्वपूर्ण है और जीतने की आदत रखना जरूरी है. जो लोग खेल या राजनीति में खराब खेलते हैं, कहा जाता है कि उनके अंदर खेल भावना की कमी है. ” शाह ने कहा कि गुजरात में भव्य नरेंद्र मोदी स्टेडियम के रूप में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मौजूद है और इसके करीब ही एक खेल परिसर बन रहा है.

शाह ने कहा, ”(अगर भारत की बोली स्वीकार ली जाती है तो) यह खेल परिसर 2036 ओलंपिक की मेजबानी करेगा. सरकार ने सरदार पटेल खेल परिसर के लिए 4600 करोड़ रुपये और अहमदाबाद शहर में नवरंगपुरा खेल परिसर के लिए 600 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं. यह भारत का सबसे बड़ा खेल परिसर होगा. ” गृहमंत्री ने कहा कि सरकार गुजरात में खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए काफी खर्च कर रही है. उन्होंने कहा कि मोदी ने ‘खेल महाकुंभ’ की शुरूआत तब की थी जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे जिससे राज्य के विभिन्न हिस्सों से कई खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने में मदद मिली.

Related Articles

Back to top button