भारत अमेरिका संबंध 21वीं सदी के सबसे महत्वपूर्ण संबंध हैं : अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन

वाशिंगटन. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता से पहले व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति जो बाइडन ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत और अमेरिका के संबंध 21वीं सदी के सबसे महत्वपूर्ण संबंध हैं. बाइडन ने कहा कि दोनों देश आज जो निर्णय लेंगे वे आने वाली पीढि.यों का भविष्य निर्धारित करेंगे. राष्ट्रपति बाइडन ने व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत करते हुए यह बात कही.

उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका स्वास्थ्य देखभाल, जलवायु परिवर्तन और यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से उपजे मुद्दों पर करीबी रूप से काम कर रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ” भारत के सहयोग से, हमने स्वतंत्र, खुले, सुरक्षित और समृद्ध हिंद-प्रशांत के लिए क्वाड को मजबूत किया है.” व्हाइट हाउस के प्रांगण में बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोगों की मौजूदगी में बाइडन ने कहा, ” व्हाइट हाउस में फिर आपका स्वागत है प्रधानमंत्री मोदी. मैं एक राजकीय यात्रा पर आपकी यहां मेजबानी कर सम्मानित महसूस कर रहा हूं .”

वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, ” आज वहाइट हाउस में शानदार स्वागत सम्मान एक प्रकार से 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान है. यह अमेरिका में रहने वाले करीब 40 लाख भारतीय मूल के लोगों का भी सम्मान है. इसके लिए मैं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन का आभार प्रकट करता हूं.” भाषा दीपक

Related Articles

Back to top button