आयरलैंड ने इंग्लैंड को दिया झटका, डकवर्थ लुईस पद्धति से पांच रन से जीत दर्ज की

मेलबर्न. कप्तान एंडी बालबर्नी के अर्धशतक और जोश लिटिल की शानदार गेंदबाजी के अलावा बारिश की कृपा से आयरलैंड ने टी20 विश्वकप के सुपर 12 के मैच में बुधवार को यहां इंग्लैंड को डकवर्थ लुईस पद्धति के आधार पर पांच रन से पराजित कर एक और बड़ा उलटफेर किया. दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज को बाहर का रास्ता दिखा कर सुपर 12 में जगह बनाने वाली आयरलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने पर 19.2 ओवर में 157 रन पर आउट हो गई.

इसके जवाब में इंग्लैंड ने जब 14.3 ओवर में पांच विकेट पर 105 रन बनाए थे तो बारिश आ गई जिसके कारण आगे खेल नहीं हो पाया. डकवर्थ लुईस पद्धति के अनुसार इंग्लैंड तब पांच रन पीछे था. आयरलैंड की तरफ से बालबर्नी ने 47 गेंदों में 62 रन की पारी खेली जो उनका टी20 विश्व कप में पहला और कुल आठवां अर्धशतक है. उन्होंने लोरकान टकर (27 गेंदों पर 34 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की.

आयरलैंड की यह विश्व कप में इंग्लैंड पर दूसरी जीत है. इससे पहले उसने 11 साल पहले वनडे विश्व कप में इंग्लैंड को हराया था. कुल मिलाकर आयरलैंड की इंग्लैंड पर यह तीसरी जीत है. उसने दो बार वनडे में अपने इस प्रतिद्वंदी को हराया है. आयरलैंड की इस जीत से आॅस्ट्रेलिया का रास्ता खुल गया है क्योंकि ग्रुप में छह में से पांच टीमों के अब दो-दो अंक हैं.

इंग्लैंड को खराब शुरुआत का खामियाजा भुगतना पड़ा. लिटिल (तीन ओवर में 16 रन देकर दो विकेट) ने अपने पहले दो ओवरों में ही कप्तान जोश बटलर (शून्य) और एलेक्स हेल्स (सात) को पवेलियन भेज दिया था जिसने आखिर में अंतर पैदा किया. बेन स्टोक्स (छह) पावर प्ले में आउट होने वाले तीसरे बल्लेबाज थे. उन्हें फियोन हैंड ने बोल्ड किया. डाविड मलान ने 37 गेंदों पर 35 रन बनाए लेकिन बैरी मैकार्थी ने उन्हें आउट करके इंग्लैंड को बड़ा झटका दिया. जब मोईन अली (12 गेंदों पर 24) इंग्लैंड की उम्मीद जगा रहे थे तभी बारिश आ गई.

इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ सुपर 12 के अपने पहले मैच में हार झेलने वाले आयरलैंड ने आक्रामक शुरुआत की तथा बालबर्नी ने 40 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया. उसने पावरप्ले में एक विकेट पर 59 रन बनाए. बालबर्नी को टकर का अच्छा साथ मिला तथा उन्होंने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज वुड और क्रिस वोक्स पर कुछ अच्छे पुल शॉट खेले. आयरलैंड ने 100 रन केवल 68 गेंदों पर पूरे कर लिए थे लेकिन टकर रन आउट हो गए जिसके बाद उसने नियमित अंतराल में विकेट गंवाए.

लेग स्पिनर लियाम लिंिवगस्टोन (3-0-17-3) ने बालबर्नी को आउट किया और अगली गेंद पर जॉर्ज डॉकरेल को भी पवेलियन भेजा तथा वुड (4-0-34-3) और सैम कुरेन (3-0-31-2) के साथ मिलकर आयरलैंड की पारी को 19.2 ओवर में समेट दिया. आयरलैंड का स्कोर 10 ओवर के बाद एक विकेट पर 92 रन था.

Related Articles

Back to top button