कर्नाटक चुनाव आपके बारे में नहीं है : राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री पर साधा निशाना

तुरुवेकेरे. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें यह समझना चाहिए कि कर्नाटक चुनाव उनके बारे में नहीं है. राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री के इस आरोप को लेकर यह बात कही कि कांग्रेस की ओर से उन्हें 91 बार अपशब्द कहे गए. राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री से कहा कि उन्हें अपने बारे में बात करने के बदले कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार के काम और भविष्य की योजनाओं के बारे में चर्चा करनी चाहिए.

उन्होंने यहां तुमकुरु जिले में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा, “आप (प्रधानमंत्री मोदी) कर्नाटक में चुनाव प्रचार करने के लिए आते हैं, लेकिन आप कर्नाटक के बारे में नहीं बोलते हैं. आप अपने बारे में बोलते हैं. आपको यह बताना चाहिए कि आपने पिछले तीन साल में कर्नाटक में क्या किया? आपको अपने भाषणों में इस बारे में बताना चाहिए कि अगले पांच साल में आप क्या करेंगे, आप युवाओं, शिक्षा, स्वास्थ्य और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई के लिए क्या करेंगे?’’

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, “यह चुनाव आपके बारे में नहीं है, यह कर्नाटक के लोगों और उनके भविष्य को लेकर है. आप कहते हैं कि कांग्रेस ने आपको 91 बार अपशब्द कहे, लेकिन आपने इस बारे में कोई चर्चा नहीं की कि कर्नाटक के लिए आपने क्या किया? आप अपने अगले भाषण में यह बताइए कि आपने कर्नाटक के लिए क्या किया और अगले पांच साल में आप क्या करेंगे?” प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की ‘जहरीला सांप’ वाली टिप्पणी को लेकर पार्टी पर निशाना साधते हुए शनिवार को कहा था कि कांग्रेस और उसके नेता अब तक 91 बार अलग-अलग तरह से उन्हें अपमानित कर चुके हैं.

राहुल गांधी ने कहा कि वह जब कर्नाटक आते हैं और भाषण देते हैं, तो सिद्धरमैया और डी के शिवकुमार जैसे अपनी पार्टी के नेताओं और उनके काम की चर्चा करते हैं. प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा, “हम अपने सभी नेताओं के नाम लेते हैं. आप (मोदी) यहां आते हैं और अपने मुख्यमंत्री (बसवराज बोम्मई) एवं (बी एस) येदियुरप्पा (पूर्व मुख्यमंत्री) का नाम नहीं लेते हैं. आपके भाषण सिर्फ नरेंद्र मोदी के बारे में होते हैं.’’

कांग्रेस नेता ने कहा, “आप एक-दो बार बोम्मई और येदियुरप्पा का भी नाम लेने का प्रयास करें, उन्हें खुशी होगी.” उन्होंने कहा कि यह चुनाव कर्नाटक के लोगों, युवाओं और माताओं एवं बहनों के बारे में है तथा “यह किसी एक व्यक्ति के बारे में नहीं है, नरेंद्र मोदी के बारे में नहीं है. प्रधानमंत्री को यह समझना होगा.” इस जनसभा में कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल और प्रदेश कांग्रेस के नेतागण भी मौजूद थे.

राहुल गांधी ने अपने भाषण के दौरान कांग्रेस की चुनावी गारंटी का भी जिक्र किया, जिनमें सभी घरों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली (गृह ज्योति), सभी परिवार की महिला मुखिया को हर महीने 2,000 रुपये की सहायता (गृह लक्ष्मी), गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों के हर सदस्य को 10 किलोग्राम मुफ्त चावल (अन्ना भाग्य), स्रातक युवाओं के लिए दो साल तक हर महीने 3,000 रुपये और डिप्लोमा धारकों के लिए 1,500 रुपये (युवानिधि) एवं सार्वजनिक परिवहन की बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा (सखी) योजना शामिल हैं.

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि पिछले तीन साल में भाजपा के कार्यकाल के दौरान कर्नाटक में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ और “सरकार द्वारा किए गए सभी कार्यों में 40 प्रतिशत कमीशन’’ लिया गया. उन्होंने आरोप लगाया कि जनता की भलाई के लिए काम करने के बजाय, “उन्होंने आम आदमी और गरीब लोगों को लूटा.” कांग्रेस नेता ने कहा, “ऐसा नहीं है कि प्रधानमंत्री को इस भ्रष्टाचार और 40 प्रतिशत कमीशन के बारे में पता नहीं है. उन्हें सब कुछ पता है… इसलिए मेरा प्रधानमंत्री से सवाल है कि पिछले तीन साल से इस लूट की जानकारी होने के बावजूद आपने कोई कार्रवाई की?” आपने नहीं की, क्यों? आपको कर्नाटक के लोगों को इसका जवाब देना चाहिए.”

राहुल गांधी ने लोगों से यह सुनिश्चित करने की अपील की कि “40 प्रतिशत भ्रष्टाचार में लिप्त” भाजपा को केवल 40 सीट मिलें. उन्होंने कांग्रेस को कम से कम 150 सीट देने की अपील की, ताकि “वे (भाजपा) विधायकों की खरीद-फरोख्त नहीं कर सकें और लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार को नहीं गिरा सकें.’’

Related Articles

Back to top button