मालीवाल ने साजिद खान को बिग बॉस से बाहर करने की मांग की

नयी दिल्ली. दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को पत्र लिखकर फिल्म निर्माता साजिद खान को रियलिटी शो ‘‘ बिग बॉस’’ से बाहर करने की मांग की है. साजिद खान पर ‘मीटू’ आंदोलन के दौरान कई महिलाओं ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे. ‘‘बिग बॉस’’ के 16वें संस्करण का पहला एपिसोड एक अक्टूबर को प्रसारित किया गया. इस कार्यक्रम की मेजबानी अभिनेता सलमान खान करते हैं.

मालीवाल ने सोमवार को ट्वीट किया, ‘‘साजिद खान के खिलाफ 10 महिलाओं ने ‘मीटू’ आंदोलन के दौरान यौन शोषण के आरोप लगाए थे. ये सभी शिकायतें साजिद की घिनौनी मानसिकता को दिखाती है. अब ऐसे आदमी को ‘बिग बॉस’ में जगह दी गयी है जो कि पूरी तरह गलत है. मैंने अनुराग ठाकुर को पत्र लिखा है कि साजिद खान को इस कार्यक्रम से हटवाएं.’’ डीसीडब्ल्यू अध्यक्ष ने ठाकुर को लिखे पत्र में कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि साजिद खान ‘‘बिग बॉस’’ के नए संस्करण में प्रतिभागी के तौर पर हिस्सा ले रहे हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘उनके खिलाफ की गई शिकायतों से लगता है कि खान लंबे समय से यौन हमलावर रहे हैं. स्पष्ट है कि साजिद खान जैसे यौन उत्पीड़न करने वाले को प्राइम टाइम के कार्यक्रम में शामिल करना अनुचित है, जिसे वयस्क और बच्चे देखते हैं. ऐसा प्रतीत होता है कि यह उन्हें उनकी गलतियों पर पर्दा डालने का मौका देने और भारतीय दर्शकों के सामने उन्हें दोबारा पेश करने की कोशिश है.’’

मालीवाल ने कहा कि जनता ने साजिद खान को शामिल करने का विरोध किया था, लेकिन कार्यक्रम के निर्माताओं ने इससे इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि ऐसा लगाता है कि यह विवाद खड़ा कर टीआरपी रेंिटग और दर्शकों की संख्या बढ़ाने की कोशिश की जा रही है.
डीसीडब्ल्यू प्रमुख ने कहा, ‘‘साजिद खान के खिलाफ आरोप बहुत गंभीर प्रकृति के हैं और यथाशीघ्र उनकी जांच होनी चाहिए. किसी भी परिस्थिति में यौन हमले के ऐसे आरोपी को राष्ट्रीय चैनल और ओटीटी पर प्रोत्साहन नहीं दिया जाना चाहिए.’’ मालीवाल ने कहा कहा कि साजिद खान को कार्यक्रम में शामिल करना रेखांकित करता है कि मनोरंजन उद्योग में कार्य करने वाले पुरुष अपने गलत कार्यों की सजा भुगते बिना बच निकलते हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘यह उन महिलाओं के प्रति भी अपमान है जिन्होंने खान के अनुचित यौन व्यवहार के खिलाफ बोलने की हिम्मत की. वे बॉलीवुड के उभरते सितारे हैं और उन्होंने अपने करियर को दांव पर लगाकर उत्पीड़न की शिकायत की.’’ मालीवाल ने ठाकुर से इस मामले में हस्तक्षेप करने की अपील करते हुए कहा कि वह सुनिश्चित करें कि साजिद को कार्यक्रम से निकाला जाए.

Back to top button