मालीवाल के आवास पर हमले के आरोप में मानसिक बीमारी से पीड़ित व्यक्ति हिरासत में लिया गया

नयी दिल्ली. दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख स्वाति मालीवाल के आवास में घुसपैठ करने और उनकी कार में तोड़फोड़ करने के आरोप में मानसिक बीमारी से पीड़ित 30 वर्षीय एक व्यक्ति को सोमवार को हिरासत में ले लिया गया. पुलिस ने यह जानकारी दी. मालीवाल ने कहा कि एक व्यक्ति जबरन उनके आवास में घुसा और तब उनकी और उनकी मां की कार में तोड़फोड़ की जब वह शहर से बाहर थीं. उन्होंने दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा से मामले में तत्काल कार्रवाई की मांग की.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि हिरासत में लिए गए व्यक्ति की पहचान नत्थूपुरा निवासी सचिन के तौर पर हुई है जो मानसिक बीमारी से पीड़ित है और उसे मानव व्यवहार एवं संबद्ध विज्ञान संस्थान (इहबास) भेजा गया है. उन्होंने कहा कि अनधिकृत प्रवेश और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. मालीवाल ने कहा, “किसी धारदार चीज से कारों के शीशे तोड़े गए और कारों की छत तथा अन्य हिस्से भी क्षतिग्रस्त कर दिए गए. हमलावर ने घर में भी घुसने की कोशिश की. आसपास मौजूद कुछ मजदूरों ने बताया कि उस आदमी के पास चाकू भी था.” अरोड़ा को लिखे अपने पत्र में दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख ने इस घटना को बेहद परेशान करने वाली बताया.

उन्होंने कहा कि पिछले सात वर्षों में, दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने महिलाओं के अधिकारों पर काफी काम किया है और यह हमला संभवत: उन्हें डराने का प्रयास हो सकता है. मालीवाल ने कहा, ‘‘यह मेरे लिए बहुत ही चौंकाने वाला और परेशान करने वाला है. शुक्र है कि मैं और मेरा परिवार घर पर नहीं थे इसलिए वह हमें नुकसान नहीं पहुंचा सका. मैंने दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है. कोई भी धमकी या हमला मुझे अपना कर्तव्य निभाने से नहीं रोक सकता. मैं महिलाओं के अधिकारों से संबंधित मुद्दों पर निडर और सक्रिय रूप से काम करना जारी रखूंगी.’’ पुलिस उपायुक्त (उत्तर) सागर सिंह कलसी ने कहा कि पुलिस की टीम को मौके पर एक व्यक्ति मिला जिसे हिरासत में ले लिया गया. उन्होंने कहा कि पकड़े गए व्यक्ति का इहबास में इलाज चल रहा है.

हमले के मद्देनजर दिल्ली के मुख्यंत्री अरंिवद केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘पिछले कुछ महीनों में दिल्ली में कानून व्यवस्था का बहुत बुरा हाल हो गया है. यहां तक कि दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष भी सुरक्षित नहीं हैं. खुलेआम कत्ल हो रहे हैं. उम्मीद करता हूं कि उपराज्यपाल साहब थोड़ा समय कानून व्यवस्था को ठीक करने के लिए भी देंगे.’’ पिछले सप्ताह, दिल्ली महिला आयोग की प्रमुख ने आरोप लगाया था कि ‘मी टू’ आंदोलन के दौरान फिल्म निर्माता साजिद खान के खिलाफ लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों के मद्देनजर केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर से खान को एक कार्यक्रम से हटाने की मांग किए जाने के बाद उन्हें इंस्टाग्राम पर बलात्कार की धमकी मिली है.

Related Articles

Back to top button