‘माइंड मास्टर’: विश्वनाथन आनंद की किताब का नया संस्करण 15 जुलाई से बाजार में आएगा

नयी दिल्ली. हैचेट इंडिया ने 44वें फिडे शतरंज ओलंपियाड से पहले मंगलवार को पांच बार के पूर्व विश्व शतरंज चैंपियन विश्वनाथन आनंद की लोकप्रिय किताब ‘माइंड मास्टर: विंिनग लैसंस फ्रॉम ए चैंपियन्स लाइफ’ के विस्तार के साथ पेपरबैक संस्करण को बाजार में उतारने की घोषणा की.

महामारी को देखते हुए इस किताब में एक अतिरिक्त अध्याय शामिल किया गया है जिसका नाम ‘हाउ टू नैवीगेट अनसर्टेनिटी एंड रेपिडली चेंंिजग रीयलिटीज’ है. आनंद ने लेखक-पत्रकार सुसान निनान के साथ मिलकर इस किताब को लिखा है और यह 15 जुलाई को बाजार में आएगी.

शतरंज ग्रैंडमास्टर आनंद ने बयान में कहा, ‘‘नया संस्करण पेपरबैक में होगा और यह महामारी को देखते हुए महत्वपूर्ण समय में आ रहा है. मैंने नए सबक को ध्यान में रखते हुए इसमें नई सामग्री शामिल की है- परिवार का महत्व, कृतज्ञता और अपने सपने को साकार करने का प्रयास करना. और इतना ही महत्वपूर्ण है कि जीवन आगे बढ़ते रहना चाहिए- फॉर्म और परिदृश्य बदल सकता है लेकिन मैं फिर भी शतरंज जगत में नई भूमिका को लेकर खुश हूं. ’’

एशिया के पहले विश्व शतरंज चैंपियन आनंद ने उस समय वैश्विक मंच पर सुर्खियां बटोरी जब शतरंज पर सोवियत संघ के खिलाड़ियों का दबदबा था. वह दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बने और खेल के सभी प्रारूपों में टूर्नामेंट जीतने में सफल रहे. माइंड मास्टर में आनंद ने अपने करियर के दौरान खेली बाजियों, विरोधियों का सामना करने और हालात से निपटने का जिक्र किया है.

Related Articles

Back to top button