ओडिशा : डीजीपी ने दो रूसी नागरिकों की ‘अप्राकृतिक’ मौत की जांच CID को सौंपी

ओडिशा में हुई रूसी नागरिकों की मौत में कोई आपराधिक पहलू नहीं : रूसी दूतावास

भुवनेश्वर/नयी दिल्ली. ओडिशा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) सुनील कुमार बंसल ने रायगढ़ जिले के एक ही होटल में दो रूसी नागरिकों की मौत के मामले की जांच मंगलवार को सीआईडी से कराने के आदेश दिए. मृतकों में एक रूसी सांसद है. रूसी सांसद और कारोबारी पवेल एंतोव की 24 दिसंबर को होटल की तीसरी मंजिल से गिरने के बाद मौत हो गई थी, जबकि उनके साथ भारत यात्रा पर आए व्लादिमीर बिदेनोव भी 22 दिसंबर को अपने कमरे में मृत पाए गए थे.

ओडिशा पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बताया, ‘‘ओडिशा के डीजीपी ने मामलों की जांच रायगढ़ पुलिस थाने से लेकर सीआईडी को सौंपने का आदेश दिया है. ये मामले दो रूसी नागरिकों की रायगढ़ जिले में हुई अप्राकृतिक मौत से संबंधित हैं.’’

पुलिस अधिकारी ने बताया कि एंतोव अपना 66वां जन्मदिन मनाने के लिए बिदेनोव और दो अन्य मित्रों के साथ पर्यटन वीजा पर रायगढ़ आए थे.

बिदेनोव होटल की पहली मंजिल पर स्थित कमरे में अचेत अवस्था में मिले थे और उनके आसपास शराब की बोतलें थीं, जब उन्हें अस्पताल ले जाया गया तो चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया था. अधिकारी ने बताया कि मृतक के अन्य साथियों से पूछताछ की जा रही है. उन्होंने बताया कि बिदेनोव का अंतिम संस्कार रायगढ़ में कर दिया गया है और एंतोव के पार्थिव शरीर को संरक्षित किया गया है. होटल मालिक कौशिक ठक्कर ने बताया कि एंतोव, बिदेनोव की मौत के बाद से परेशान और अवसाद में दिख रहे थे.

मरने वाले रूसी नागरिकों में एक पावेल एंतोव मास्को से करीब 200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित व्लादिमिर क्षेत्र के सांसद हैं. मीडिया में आयी खबरों के अनुसार, ‘व्लादिमिर मांस प्रसंस्करण संयंत्र’ के संस्थापक एंतोव (65) रूस के अमीर सांसदों में से एक थे. उनका शव शनिवार को रायगढ़ के एक होटल के बाहर खून से लथपथ मिला.

ओडिशा पुलिस ने बताया कि वहीं, एंतोव के साथ आए यात्री व्लादिमर बिदेनोव का शव भी उसी होटल से 22 दिसंबर को मिला. वह होटल की पहली मंजिल पर स्थित कमरे में बेहोशी की अवस्था में मिले और उनके आसपास शराब की कुछ खाली बोतलें थीं. बिदेनोव और एंतोव दोनों चार रूसी पर्यटकों के समूह का हिस्सा थे और सभी अपने गाइड जितेन्द्र सिंह के साथ 21 दिसंबर से रायगढ़ के होटल में रूके थे.

ओडिशा में हुई रूसी नागरिकों की मौत में कोई आपराधिक पहलू नहीं : रूसी दूतावास

रूस के दूतावास ने मंगलवार को कहा कि ओडिशा के रायगढ़ जिले में कुछ ही दिनों के अंतर में एक होटल में हुई दो रूसी नागरिकों की मौत में राज्य पुलिस की जांच में कोई ‘आपराधिक पहलू सामने नहीं आया है.’’ ओडिशा में दो रूसी नागरिकों की मौत के मामले में रूसी दूतावास के हवाले से ‘रसिया टूडे’ ने लिखा है, ‘‘कोलकाता में रूसी वाणिज्यमहादूत मामले को लेकर स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में है. पुलिस के पास उपलब्ध जानकारी के अनुसार, इसमें कोई आपराधिक पहलू नहीं है.’’

Related Articles

Back to top button