असम में ओलावृष्टि होने से 4400 से अधिक घरों को नुकसान

डिब्रूगढ़/तिनसुकिया. असम के कई हिस्सों में विभिन्न स्थानों पर भारी ओलावृष्टि होने से करीब 4500 घरों को नुकसान पहुंचा है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एक रिपोर्ट के अनुसार, डिब्रूगढ़, चराइदेव, शिवसागर और तिनसुकिया जिलों के 132 गांवों में कुल 4,483 घरों को नुकसान हुआ. रिपोर्ट में कहा गया है कि करीब 18,000 लोग ओलावृष्टि से प्रभावित हुए हैं और उन्हें तिरपाल की आपूर्ति की गई है.

डिब्रूगढ़ जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि असम के ऊपरी इलाकों में सोमवार देर रात और मंगलवार तड़के भारी ओलावृष्टि हुई. प्राधिकरण की रिपोर्ट में कहा गया है कि 4,481 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए जबकि दो मकान पूरी तरह से नष्ट हो गए.

अधिकारियों ने बताया कि ओलावृष्टि से खेतों में लगी फसलों को भारी नुकसान के साथ ही कई स्कूलों को भी नुकसान हुआ है. र्सिदयों के मौसम में राज्य के इस हिस्से में ओलावृष्टि एक दुर्लभ घटना है. असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने ट्वीट किया, “अधिकारियों को नुकसान का विस्तृत आकलन करने का निर्देश दिया गया है. प्रभावित सभी लोगों को सरकार हरसंभव मदद दे रही है.’’ इस बीच गुवाहाटी स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने चेतावनी जारी की है कि अगले 24 घंटों के दौरान असम और पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों में विभिन्न स्थानों पर तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि हो सकती है और बिजली गिर सकती है.

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, गुवाहाटी ने एक बुलेटिन में कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर हल्की बर्फबारी होने का अनुमान है. शेष अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कुछ स्थानों पर मध्यम स्तर का कोहरा पड़ने की संभावना है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी करते हुए कहा है कि पूर्वोत्तर के सात राज्यों में विभिन्न स्थानों पर तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि हो सकती है और बिजली गिर सकती है.

Related Articles

Back to top button