प्रधानमंत्री मोदी नये संसद भवन को अपनी ‘जायदाद’ समझते हैं : शिवसेना यूबीटी

नये संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रीय कार्यक्रम है, किसी राजनीतिक दल का नहीं: राउत

मुंबई. उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) ने नये संसद भवन के उद्घाटन समारोह के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को आमंत्रित नहीं करने पर शुक्रवार को केंद्र की भाजपा सरकार पर निशाना साधा. पार्टी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नये संसद भवन को अपनी ‘‘जायदाद’’ समझते हैं क्योंकि उन्हें (मोदी) ऐसा लगता है कि इस परिसर का निर्माण उन्होंने करवाया है.

शिवसेना (यूबीटी) ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ के संपादकीय में इस मुद्दे को लेकर भाजपा पर भी निशाना साधा और जानना चाहा कि क्या भाजपा के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी को 28 मई के कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया गया है या नहीं. गौरतलब है कि कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) समेत करीब 20 विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा संसद के नए भवन के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने की घोषणा की है. प्रधानमंत्री मोदी रविवार को संसद के नए भवन का उद्घाटन करेंगे. विपक्षी दलों का कहना है कि राष्ट्रपति को नये संसद भवन का उद्घाटन करना चाहिए.

मुखपत्र में शिवसेना (यूबीटी) ने कहा कि राष्ट्रपति देश का प्रमुख होता है और भारत का पहला नागरिक भी होता है इसलिए इस पद का अपमान नहीं किया जाना चाहिए. पार्टी ने कहा, ‘‘मोदी की सोच यह है कि नया संसद भवन मैंने बनाया है और यह मेरी संपत्ति है. इसलिए, पट्टिका पर केवल मेरा नाम होगा. यह अहंकार लोकतंत्र के लिए खतरनाक है.’’ संपादकीय में कहा गया कि नया संसद भवन किसी पार्टी का नहीं बल्कि देश का है. साथ ही दावा किया गया कि भाजपा नेताओं द्वारा लोकतंत्र की बात करना एक ‘‘मजाक’’ है.

पार्टी ने पूछा, ‘‘क्या आडवाणी को इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है, जिनके कारण भाजपा के ‘अच्छे दिन’ आए हैं.’’ शिवसेना (यूबीटी) ने कहा कि विपक्ष के नेता को प्रधानमंत्री के बराबर का दर्जा प्राप्त होता है इसलिए बेहतर होता कि निमंत्रण पत्र में विपक्ष के नेता का नाम भी होता.

नये संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रीय कार्यक्रम है, किसी राजनीतिक दल का नहीं: राउत

शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने नये संसद भवन के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने के 20 विपक्षी दलों के फैसले के बीच शुक्रवार को कहा कि यह एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है, किसी राजनीतिक दल का (कार्यक्रम)नहीं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को नये संसद भवन का उद्घाटन करने वाले हैं.

विपक्षी दलों ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को उद्घाटन के लिए आमंत्रित नहीं कर उन्हें ह्लदरकिनारह्व करने का आरोप लगाया है. राउत ने संवाददाताओं से कहा, ह्लहम नये (संसद) भवन के उद्घाटन के खिलाफ नहीं हैं. हम जानना चाहते हैं कि भारत की राष्ट्रपति को क्यों नहीं आमंत्रित किया गया ? उपराष्ट्रपति कहां हैं, जो राज्यसभा के सभापति हैं. आमंत्रण सूची में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का नाम है.ह्व विपक्षी दलों का कहना है कि देश की संवैधानिक प्रमुख होने के नाते राष्ट्रपति को नये संसद भवन का उद्घाटन करना चाहिए.

राउत ने आश्चर्य व्यक्त किया कि भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को समारोह से दूर रखा गया है, जिनकी वजह से भाजपा अब ‘अच्छे दिन’ देख रही है. राउत ने कहा, ह्लभाजपा सवालों का जवाब देने के बजाय इंदिरा गांधी द्वारा मौजूदा संसद भवन के विस्तारित परिसर और राजीव गांधी द्वारा संसद पुस्तकालय का उद्घाटन किये जाने जैसे बहाने बना रही है.ह्व

Related Articles

Back to top button