ऋषि सुनक ने भारत-ब्रिटेन सुरक्षा संवाद में शामिल होकर दिया ‘विशेष संकेत’

लंदन. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और उनके ब्रिटिश समकक्ष टिम बारो के बीच यहां कैबिनेट कार्यालय में हुई बैठक में शामिल होकर ‘विशेष संकेत’ दिये हैं. दोनों देशों के एनएसए की शुक्रवार को हुई बैठक में सुनक ने रेखांकित किया कि ब्रिटेन व्यापार, रक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में रणनीतिक साझेदारी को और सशक्त करने का समर्थन करता है.

डोभाल वांिशगटन की यात्रा के बाद ब्रिटेन के साथ वार्षिक द्विपक्षीय रणनीतिक संवाद के लिए लंदन आए हैं. उन्होंने इससे पहले अमेरिकी समकक्ष जैक सुलिवन से भी इसी तरह की वार्ता की थी. लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग और विदेश मंत्रालय ने देर शनिवार को इस बैठक का संदर्भ देते हुए ट्वीट किया, ‘‘कैबिनेट कार्यालय में सर टिम बारो और माननीय डोभाल के बीच भारत-ब्रिटेन एनएसए संवाद में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने शामिल होकर विशेष संकेत दिये.’’

इसमें कहा गया है, ‘‘प्रधानमंत्री के इस आश्वासन का महत्व है कि उनकी सरकार व्यापार, रक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने का पूरी तरह से समर्थन करती है. सर टिम के जल्द भारत दौरे का इंतजार कर रहे हैं.’’ भारत और ब्रिटेन के बीच यह सुरक्षा संवाद बीबीसी के विवादित वृत्तचित्र ‘‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’’ की पृष्ठभूमि में हुआ है. इस वृत्तचित्र की भारत सरकार ने ंिनदा करते हुए इसे पक्षपात करने वाला दुष्प्रचार करार दिया है.

Related Articles

Back to top button