रुतुराज गायकवाड ने एक ओवर में सात छक्के जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

अहमदाबाद. महाराष्ट्र के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने सोमवार को यहां विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट मैच के दौरान एक ओवर में सात छक्के जड़कर लिस्ट ए में नया विश्व रिकॉर्ड बनाया. इस ओवर में कुल 43 रन बने. इससे पहले 2018 में फोर्ड ट्रॉफी में नार्दर्न डिस्ट्रिक्ट्स की तरफ से ब्रेट हैम्पटन और जो कार्टर ने सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स के विलेम लुडिक के ओवर में इतने रन बनाए थे.

रुतुराज ने विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में उत्तर प्रदेश के खिलाफ पारी के 49वें ओवर में यह कारनामा दिखाया. गेंदबाज शिवा ंिसह थे जिन्होंने इस ओवर में एक नोबॉल भी की जिससे यह सात गेंद का ओवर हो गया. कुल मिलाकर एक ओवर में सर्वाधिक छक्कों का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ली जर्मोन के नाम पर है, जिन्होंने वेंिलगटन में शेल ट्रॉफी के एक मैच में आठ छक्के लगाए थे.

नरेंद्र मोदी स्टेडियम के बी ग्राउंड पर खेले हुए इस मैच में बाएं हाथ के स्पिनर शिवा ंिसह की ओवर की पांचवी गेंद नोबॉल थी और उस पर भी गायकवाड़ ने छक्का लगाया था. गायकवाड़ पारी का आगाज करते हुए आखिर तक क्रीज पर टिके रहे. उन्होंने 159 गेंदों पर नाबाद 220 रन बनाए जिसमें 10 चौके और 16 छक्के शामिल है. गायकवाड की पारी की मदद से महाराष्ट्र ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 330 रन बनाए. इसमें उनके साथियों का योगदान केवल 96 रन था.

शिवा ंिसह की पहली गेंद नीचे रहती फुलटास थी जिस पर गायकवाड़ ने मिडविकेट पर छक्का लगाया. दूसरी गेंद पर उन्होंने सीधा छक्का जमाया जबकि तीसरी गेंद को डीप स्क्वायर लेग पर छह रन के लिए भेजा. चौथी गेंद को लांग आॅफ जबकि नोबॉल करार दी गई पांचवी गेंद भी इसी दिशा में छक्के के लिए भेजी गई. गायकवाड ने इसके बाद फ्रीहिट का पूरा फायदा उठा कर छठी गेंद पर लॉन्ग आॅन पर छक्का लगाया. सातवीं और आखिरी गेंद पर उन्होंने डीप मिडविकेट पर छक्का जमाया.

इस उत्कृष्ट प्रदर्शन से गायकवाड़ उन खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में एक ओवर में कम से कम लगातार छह छक्के जड़े हों. उनसे पहले सर गारफील्ड सोबर्स, रवि शास्त्री, हर्शल गिब्स, युवराज ंिसह, रॉस व्हाइटली, हजÞरतउल्ला जÞजÞई, लियो कार्टर, कीरोन पोलार्ड और तिसारा परेरा यह कारनामा कर चुके हैं. जहां तक गेंदबाज शिवा ंिसह की बात है तो उन्होंने नौ ओवर में 88 रन दिए.

Related Articles

Back to top button