सोशल मीडिया मंच फर्जी खबरों को रोकने में सक्रिय भूमिका निभाएं: राजीव कुमार

नयी दिल्ली: मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने सोमवार को कहा कि फर्जी खबरों का मुकाबला करने के लिए सोशल मीडिया मंचों द्वारा सक्रिय दृष्टिकोण अपनाए जाने से भरोसेमंद चुनावी परिणाम देखने को मिलेंगे जिससे “स्वतंत्रता” को बनाए रखने में मदद मिलेगी।

कुमार ने चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमबी) के एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सोशल मीडिया मंच ये स्व-घोषणा करते हैं कि उनके यहां सामग्री को प्रर्दिशत करने वाली नीतियां हैं, लेकिन उनके पास जो “एल्गोरिदम शक्ति” है वो भी काम कर रही होती है।

उन्होंने कहा, “ईएमबी से ये अपेक्षा गैर-वाजिब नहीं है कि वे ज्ञात तौर-तरीकों वाली फर्जी खबरों को ज्यादा मजबूती या शुरुआत में ही नियंत्रित करें।” कुमार ने कहा, ‘‘फर्जी खबरों का मुकाबला करने के लिए इस तरह के एक सक्रिय दृष्टिकोण से भरोसेमंद चुनावी परिणाम देखने को मिलेंगे जिससे इन ‘स्वतंत्रता के अधिकारों’ को बनाए रखने में मदद मिलेगी जिनके सोशल मीडिया मंचों में फलने-फूलने की जरूरत है।’’

अमेरिकी मिशन की प्रभारी (चार्ज डी अफेयर्स) एलिजाबेथ जोन्स ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के साथ संबंध सर्वाधिक परिणाम-आधारित हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी एक बयान के अनुसार उन्होंने कहा कि वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने तथा दुनिया भर में शांति, सुरक्षा और समृद्धि लाने के लिए आपसी सहयोग करने से जुड़ी साझेदारी मजबूत हो रही है।

उन्होंने जोर दिया कि अमेरिका और भारत दोनों ने लोकतांत्रिक संस्थानों के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कहा, “भारत निर्वाचन आयोग, चुनावी प्रक्रियाओं की देख-रेख करने वाला व एक अच्छी तरह से संचालित चुनाव प्रबंधन निकाय का उदाहरण है।

Related Articles

Back to top button