ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा, मुस्लिम पक्ष ने कहा- सर्वे में कोई शिवलिंग नहीं मिला

वाराणसी. ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे में शिवलिंग मिला या नहीं इसको लेकर अब अलग-अलग दावे सामने आ रहे हैं. ताजा दावा मुस्लिम पक्ष की तरफ से किया गया है, उनका कहना है कि सर्वे में कोई शिवलिंग नहीं मिला. इससे पहले आखिरी दिन का सर्वे पूरा होने के बाद हिंदू पक्ष ने दावा किया था कि ज्ञानवापी मस्जिद में मौजूद कुएं में शिवलिंग मिला है. इसके बाद वहां ‘हर हर महादेव’ के नारे भी लगे थे.

बता दें कि हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने कहा था कि कुएं के अंदर सर्वे के दौरान शिवलिंग मिला है. विष्णु जैन ने आगे कहा कि अब वे शिवलिंग की प्रोटेक्शन लेने सिविल कोर्ट जा रहे हैं. इससे पहले सर्वे की टीम जब ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर जा रही थी, तब टीम के सदस्य आर पी सिंह को रोक लिया गया था. उन्हें आज तीसरे दिन के सर्वे में शामिल नहीं होने दिया गया. आर पी सिंह पर सूचनाएं लीक करने का आरोप लगा है. सिंह पर सर्वे की बातों को बाहर बताने के आरोप लगे हैं.

सूत्रों के मुताबिक, आज सर्वे टीम नंदी के सामने बने कुएं की तरफ गई. वाटर रेसिस्टेंट कैमरा कुएं में डालकर वीडियोग्राफी भी करवाई गई है. इससे पहले रविवार को हुए सर्वे में पक्षमी दीवार, नमाज स्थल, वजू स्थल, के अलावा तहखाने में भी सर्वे किया गया था.
वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर कोर्ट ने 12 मई को बड़ा फैसला सुनाया था.

कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के लिए नियुक्त किए गए एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा को हटाए जाने से इनकार कर दिया था. हालांकि, अदालत ने कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा के अलावा विशाल कुमार सिंह को भी कोर्ट कमिश्नर नियुक्त कर दिया था. इसके अलावा अजय सिंह को असिस्टेंट कमिश्नर बनाया गया था. कोर्ट ने 17 मई तक सर्वे की कार्रवाई पूरी करके रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा था.

इससे पहले रविवार को भी ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे हुआ था. दूसरे दिन सर्वे का काम 12 बजे पूरा होना था, लेकिन सर्वे निर्धारित समय से अधिक वक्त तक चला. दूसरे दिन ज्ञानवापी मस्जिद के गुंबदों और दीवारों का सर्वे हुआ था. इससे पहले सिविल जज सीनियर डिवीजन की कोर्ट के आदेश पर सर्वे के लिए वादी और प्रतिवादी पक्ष के साथ ही कोर्ट की ओर से नियुक्त प्रतिनिधियों का दल ज्ञानवापी मस्जिद पहुंचा था.

Related Articles

Back to top button