संसद की नयी इमारत जनवरी के अंत तक हो जाएगी तैयार

नयी दिल्ली. संसद की नयी इमारत जनवरी के अंत तक तैयार हो जाएगी और आतंरिक साज-सज्जा के कार्य को बहुत तेजी से किया जा रहा है. सरकारी सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि संसद का आगामी बजट सत्र नयी इमारत में आहूत किया जाए या पुरानी इमारत में ही, इसको लेकर फैसला अभी लिया जाना है. उल्लेखनीय है कि संसद की नयी इमारत देश की सत्ता का केंद्र सेंट्रल विस्टा पुर्निवकास परियोजना का हिस्सा है.

सेंट्रल विस्टा पुर्निवकास परियोजना के तहत राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक के राजपथ के तीन किलोमीटर मार्ग का नवीनीकरण, प्रधानमंत्री, उप राष्ट्रपति के लिए नए आवास और कार्यालय और केंद्रीय सचिवालय का निर्माण किया जाना है. निर्माण की जिम्मेदारी केंद्रीय आवास और शहरी विकास मामलों के मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) को दी गई है.
सरकारी सूत्र ने बताया, संसद की नयी इमारत इस महीने के अंत तक तैयार हो जाएगी एवं आंतरिक साज-सज्जा के काम को बहुत तेजी से किया जा रहा है.’’ संसद की नयी इमारत का निर्माण कार्य दो साल पहले शुरू हुआ था.

एक अन्य सूत्र ने सोमवार को बताया कि सरकार जल्द नयी इमारत का उद्घाटन करने का फैसला लेगी. केंद्रीय आवासीय व शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पिछले साल नवंबर मे कहा था कि यह सरकार पर है कि वह संसद की नयी इमारत का उद्घाटन के लिए दिन तय करे.

Related Articles

Back to top button