दिग्गज अभिनेता एवं पटकथा लेखक शिव सुब्रह्मण्यम का निधन

मुंबई. आलोचकों की सराहना बटोरने वाली ‘परिंदा’, ‘1942: ए लव स्टोरी’, ‘‘हजारों ख्वाहिशें ऐसी’’ और ‘चमेली’ जैसी शानदार फिल्मों की पटकथाओं के लेखक और वयोवृद्ध अभिनेता शिव सुब्रह्मण्यम का निधन हो गया है. फिल्मकार हंसल मेहता ने सोमवार को उनके निधन की पुष्टि की. शिव सुब्रह्मण्यम का स्वास्थ्य पिछले कुछ समय से ठीक नहीं चल रहा था. उन्होंने रविवार रात को अंतिम सांस ली. उनकी उम्र 60 से 65 वर्ष के बीच थी.

शिव के एक पारिवारिक मित्र ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘उनका स्वास्थ्य कुछ समय से ठीक नहीं चल रहा था. दो महीने पहले ही उन्होंने अपने इकलौते बेटे को भी खो दिया था. कोई सोच भी नहीं सकता कि वह किस दर्द से गुजर रहे थे. यह एक अविश्वसनीय त्रासदी है. उनकी पत्नी दिव्या के लिए प्रार्थना करता हूं.’’ शिव सुब्रह्मण्यम को ‘2 स्टेट्स’ और ‘कमीने’ जैसी फिल्मों में दमदार अभिनय के लिए भी जाना जाता है. हंसल मेहता ने ट्विटर पर एक पोस्ट में शिव सुब्रह्मण्यम के निधन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सुबह उठते ही आज उन्हें यह जानकारी मिली.

फिल्मकार ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘बेहद दु:ख के साथ, आप सभी को सूचित करता हूं कि सबसे प्रतिष्ठित और महान लोगों में से एक, हमारे प्यारे शिव सुब्रह्मण्यम अब हमारे बीच नहीं रहे. अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली शिव सुब्रह्मण्यम को व्यक्तिगत और साथ ही पेशेवर जीवन में बहुत प्यार और सम्मान मिला था.’’ हंसल मेहता ने लिखा, ‘‘हम उनकी पत्नी दिव्या, उनके माता, पिता, रोहन, ंिरकी, भानु चिट्टी और शिव के सभी परिजनों और उनके दोस्तों तथा प्रशंसकों के विशाल परिवार के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं.’’

शिव सुब्रह्मण्यम ने एक लेखक के रूप में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने विधु विनोद चोपड़ा के निर्देशन में बनी 1989 की सुपरहिट फिल्म ‘‘पंिरदा’’ की पटकथा लिखी और फिल्म लेखन के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया. बाद में उन्होंने विधु चोपड़ा की फिल्म “1942: ए लव स्टोरी” की पटकथा भी लिखी.

शिव सुब्रह्मण्यम का अंतिम संस्कार अंधेरी के मोक्षधाम ंिहदू श्मशानभूमि में किया जाएगा. अभिनेता मनोज बाजपेयी, रणवीर शौरी और फिल्मकार सुधीर मिश्रा और अनुराग कश्यप सहित फिल्म जगत के कई सहयोगियों और मित्रों ने शिव सुब्रह्मण्यम के निधन पर शोक प्रकट करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है. शिव सुब्रह्मण्यम ने सुधीर मिश्रा की फिल्म ‘‘इस रात की सुबह नहीं’’ और ‘‘हजारों ख्वाहिशें ऐसी’’ जैसी बेजोड़ फिल्मों की पटकथा लिखी थी. शिव ने ‘‘2 स्टेट्स’’, ‘‘हिचकी’’, ‘‘स्टैनले का डब्बा’’, ‘‘कमीने’’ जैसी फिल्मों के अलावा 2011 के टीवी शो ‘‘मुक्ति बंधन’’ में अभिनय भी किया था.

Back to top button