जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में ग्राम रक्षा गार्ड की मौत, तलाश अभियान जारी

जम्मू. जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले के एक सुदूर गांव में रविवार तड़के हाल ही में घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में ग्राम रक्षा गार्ड (वीडीजी) के एक सदस्य की मौत हो गयी . पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. आतंकवाद निरोधक अभियान की निगरानी के लिए क्षेत्र में पहुंचे अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (जम्मू संभाग) आनंद जैन ने कहा कि पाकिस्तान से घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों की तलाश करने और पकड़ने के लिए बड़े पैमाने पर तलाश अभियान जारी है.

अधिकारी ने कहा कि माना जा रहा है कि हाल ही में सीमा पार से घुसपैठ करने के बाद आतंकवादियों के दो समूह इलाके में मौजूद हैं.
मुठभेड़ में मारे गये वीडीजी सदस्य मोहम्मद शरीफ के पार्थिव शरीर पर जैन ने पुष्प चक्र अर्पित किये और राष्ट्र के लिए उनके सर्वोच्च बलिदान को सलाम किया. पुलिस उप महानिरीक्षक, (उधमपुर-रियासी) रईस मोहम्मद भट और पुलिस एवं केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के अन्य अधिकारियों ने भी दिवंगत वीडीजी सदस्य को श्रद्धांजलि दी.

एडीजीपी ने कहा कि माना जा रहा है कि हाल ही में सीमा पार से घुसपैठ करने के बाद आतंकवादियों के दो समूह इलाके में मौजूद हैं.
अंतरराष्ट्रीय सीमा से आतंकियों के संभावित घुसपैठ के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ”आतंकवादियों ने कहां से घुसपैठ की है यह जांच का विषय है. लेकिन यह तय है कि इस समूह ने अभी-अभी घुसपैठ की है.” उन्होंने कहा कि प्रारंभिक जांच के अनुसार, दोनों समूहों की ताकत चार से छह के बीच है, लेकिन उनकी संबद्धता का तुरंत पता नहीं चला है.

जैन ने कहा, ह्लहम विभिन्न इनपुट पर काम कर रहे हैं और अतिरिक्त बलों की तैनाती के साथ उन्हें पकड़ने के लिए इलाके में तलाशी अभियान चलाया जा रहा है.ह्व इससे पहले अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों के खात्मे के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान जारी है. उन्होंने बताया कि माना जा रहा है कि ये आतंकवादी हाल ही में पाकिस्तान से घुसपैठ करके यहां आये हैं. अधिकारियों ने बताया कि बसंतगढ. के पनारा गांव में पुलिस और ग्राम रक्षा गार्ड के गश्ती दल की संदिग्ध आतंकवादियों से सुबह करीब पौने आठ बजे मुठभेड़ हुई.

उनके अनुसार, आधे घंटे से अधिक समय तक हुई गोलीबारी के बाद आतंकवादी जंगल की तरफ में भाग गए और सुरक्षा बलों ने उनका पीछा किया. अधिकारियों ने बताया कि खानेड निवासी वीडीजी के सदस्य मोहम्मद शरीफ गोलीबारी में गंभीर रूप से घायल हो गए और बाद में उनकी मौत हो गई.

पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, ”संदिग्ध लोगों की गतिविधियों के बारे में शनिवार देर शाम जानकारी मिलने के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बसंतगढ. पुलिस थाना क्षेत्र की सीमा में सुरक्षा तंत्र को सक्रिय कर दिया था. वीडीजी के सदस्यों के साथ पुलिस का एक दल आज सुबह ‘चोचरू गाला हाइट्स’ रवाना हुआ जहां आतंकवादियों के एक समूह के साथ उनकी मुठभेड़ हो गई.” प्रवक्ता ने बताया कि घेराबंदी मजबूत करने और आतंकवादियों के सफाए के लिए सेना तथा सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) के दलों के साथ पुलिस के विशेष अभियान समूह को इलाके में भेजा गया है.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार हाल ही में आतंकवादियों के दो समूहों की कठुआ से बसंतगढ. की ओर जाने की जानकारी मिली थी.
उन्होंने बताया कि पांच सदस्यों वाले एक समूह से टकराव हो गया और दूसरे समूह का पता नहीं चल पाया है. उन्होंने बताया कि इस समूह में चार सदस्य हैं और आखिरी बार कठुआ की सीमा से सटे पहाड़ी इलाके मचेडी में इनकी गतिविधि के बारे में सूचना मिली थी.
सूत्रों ने बताया कि माना जा रहा है कि आतंकवादियों ने कठुआ जिले से घुसपैठ की है और घने जंगल का फायदा उठाकर चिनाब घाटी के रास्ते कश्मीर की ओर बढ. रहे हैं. सूत्रों ने बताया कि सेना ने विशेष बलों को वन क्षेत्र में उतारा है और आतंकवादियों का पता लगाने और उनके खात्मे के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान जारी है. उन्होंने बताया कि आतंकवादियों से दोबारा सामना नहीं हुआ है.

Related Articles

Back to top button