हम सभी इंसान हैं और हमसे गलतियां हो जाती हैं : आमिर खान प्रोडक्शंस

मुंबई. आमिर खान प्रोडक्शंस ने जैन समुदाय द्वारा हर साल मनाए जाने वाले संवत्सरी पर्व के मौके पर क्षमा याचना करते हुए एक बयान जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि ‘‘हम सभी इंसान हैं और हमसे गलतियां हो जाती हैं.’’ अभिनेता आमिर खान के प्रोडक्शन हाउस के ट्विटर हैंडल पर 27 सेकेंड की एक क्लिप पोस्ट की गई है, जिसके बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि अभिनेता ने अपनी हालिया फिल्म ‘‘लाल सिंह चड्ढा’’ के खराब प्रदर्शन के लिए माफी मांगी है.

पोस्ट एक ‘स्लाइड शो’ की तरह है, जिन पर वाक्य लिखे हैं और इन वाक्यों को कोई व्यक्ति पढ़कर सुना रहा है. क्लिप ‘मिच्चछामि दुक्कड़म’ शब्द से शुरू होती है, जिसमें मिच्चछामि का अर्थ ‘‘क्षमा’’ और दुक्कड़म का अर्थ ‘‘अनजाने में हुआ बुरा कर्म’’ है. क्लिप में संदेश लिखा है, ‘‘हम सभी इंसान हैं और गलतियां हमसे ही होती हैं. कभी बोली से तो कभी हरकतों से, कभी अनजाने में, कभी गुस्से में तो कभी मजाक में, कभी नहीं बात करने से. अगर मैंने किसी भी तरह से कभी भी आपका दिल दुखाया हो तो मैं दिल से आपसे माफी मांगता हूं.’’ ‘संवत्सरी’ वार्षिक पर्युषण पर्व का अंतिम दिन होता है. इस दिन, जैन समुदाय के लोग जाने-अनजाने में हुई किसी भी गलती के लिए सभी प्राणियों से माफी मांगते हैं.

पहले ट्विटर पोस्ट को हटा दिया गया था और फिर से साझा किया गया. लेखन में हुई गलतियों को सही करते हुए दूसरी बार इसे साझा किया गया है. दस अगस्त को रिलीज हुई ‘‘फिल्म लाल सिंह चड्ढा’’ के बहिष्कार की अपील की गई थी. इस फिल्म में आमिर के अलावा करीना कपूर खान और मोना सिंह ने अभिनय किया है.

Back to top button