महिला क्रिकेट: बीसीसीआई ने मुख्य कोच पोवार को एनसीए भेजा, कानितकर बल्लेबाजी कोच बने

नयी दिल्ली. महिला टी20 विश्व कप के आयोजन में जब सिर्फ दो महीने बचे हैं तब भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने पुनर्गठन की प्रक्रिया के तहत मंगलवार को मुख्य कोच रमेश पोवार को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) भेज दिया. बीसीसीआई ने महिला टीम के लिए मुख्य कोच के नाम की घोषणा नहीं की है लेकिन पुरुष ए और अंडर-19 टीम से जुड़े ऋषिकेश कानितकर को आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ दिसंबर से मुंबई में शुरू हो रही घरेलू श्रृंखला से पहले नया बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया है.

बीसीसीआई ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘‘सीनियर महिला टीम के पूर्व मुख्य कोच रमेश पोवार राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के क्रिकेट प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण के साथ जुड़ेंगे और बीसीसीआई की पुनर्गठन प्रक्रिया के तहत पुरुष क्रिकेट के साथ काम करेंगे.’’ इसके अनुसार, ‘‘बीसीसीआई सोमवार (मंगलवार) को ऋषिकेश कानितकर को सीनियर महिला क्रिकेट टीम का बल्लेबाजी कोच नियुक्त करने की घोषणा करता है. कानितकर मुंबई में नौ दिसंबर से आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच की श्रृंखला के लिए टीम के साथ जुड़ेंगे.’’ पोवार को मई 2021 में दूसरे कार्यकाल के लिए महिला टीम के साथ जोड़ा गया था और उनके मार्गदर्शन में टीम र्बिमंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक के अलावा अधिक प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाई.

भारतीय टीम इस साल न्यूजीलैंड में हुए 50 ओवर के विश्व कप के सेमीफाइनल में भी जगह नहीं बना पाई थी. कानितकर ने अपनी नियुक्ति पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘‘मुझे इस टीम में जबर्दस्त संभावनाएं दिख रही हैं और हमारे पास युवाओं तथा अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है. मेरा मानना है कि यह टीम आगे की चुनौती के लिए तैयार है. हमें कुछ बड़ी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेना है और यह टीम के लिए तथा बल्लेबाजी कोच के रूप में मेरे लिए रोमांचक होने वाला है.’’ पोवार एनसीए के साथ स्पिन गेंदबाजी कोच के रूप में जुड़ेंगे.

एनसीए प्रमुख लक्ष्मण ने कहा, ‘‘पोवार के जुड़ने (स्पिन गेंदबाजी कोच के रूप में) से, हमें यकीन है कि वह अपनी विशेषज्ञता और अनुभव को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में लाएंगे. घरेलू, आयु-वर्ग क्रिकेट और अंतरराष्ट्रीय र्सिकट में काम करने के बाद मुझे यकीन है कि वह खेल की बेहतरी में सक्रिय भूमिका निभाएगा. मैं एनसीए में उनकी नई भूमिका में उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं.’’

पोवार ने महिला टीम को कोचिंग देने के अपने अनुभव पर कहा, ‘‘इन वर्षों में मैंने खेल के कुछ दिग्गजों और देश की उभरती प्रतिभाओं के साथ मिलकर काम किया है. एनसीए में अपनी नई भूमिका के साथ मैं भविष्य के लिए प्रतिभाओं को तैयार करने में मदद करने के लिए अपने अनुभव का इस्तेमाल करने की कोशिश करूंगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं खेल और बैंच स्ट्रेंथ के विकास के लिए लक्ष्मण के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं.’’ बीसीसीआई ने इस महीने की शुरुआत में नई क्रिकेट सलाहकार समिति का गठित की है और अब देखना होगा कि मुख्य कोच की नियुक्ति जल्द की जाती है या नहीं.

Related Articles

Back to top button