सेनेगल के एक अस्पताल में आग लगने से 11 शिशुओं की मौत

डकार. सेनेगल में एक अस्पताल की नवजात देखभाल ईकाई में आग लगने से 11 शिशुओं की मौत हो गई. राष्ट्रपति मैकी सॉल ने यह जानकारी दी. हादसे में केवल तीन शिशुओं को बचाया जा सका है. सॉल ने बुधवार देर रात ट्वीट किया, ‘‘मैं उनकी माताओं और परिवारों के प्रति गहरी संवदेनाएं व्यक्त करता हूं.’’ डकार के मेयर डेम्बा डियोप ने बताया कि राजधानी से 120 किलोमीटर उत्तरपूर्व में स्थित तिवाउआने शहर में मामे अब्दुल अजीज डबाख अस्पताल में बिजली के शॉर्ट र्सिकट के कारण आग लगी.

सेनेगल की मीडिया की खबर के मुताबिक, गृह मंत्री एंतोनी डिओमी ने ऐलान किया है कि अधिकारी अस्पताल में सुविधाओं की स्थिति और अन्य स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों की जांच करेंगे. गौरतलब है कि उत्तरी सेनेगल में एक साल पहले एक अस्पताल में आग लगने से चार नवजात की मौत हो गयी थी. इन मौतों ने पश्चिमी अफ्रीकी देश में मां और शिशुओं के स्वास्थ्य को लेकर ंिचता पैदा कर दी है. इस क्षेत्र में सबसे अच्छे अस्पतालों में से कुछ अस्पताल सेनेगल में हैं.

इस महीने की शुरुआत में प्राधिकारियों को मुर्दाघर में एक शिशु जीवित मिला, जिसे एक नर्स ने मृत घोषित कर दिया था. बाद में शिशु की मौत हो गयी थी. देश में पिछले महीने लूगा में सी-सेक्शन के इंतजार में एक गर्भवर्ती महिला की मौत हो गयी थी. जिनेवा में विश्व स्वास्थ्य सभा में भाग ले रहे स्वास्थ्य मंत्री अब्दोलाये दियोफ सार बीच में अपनी यात्रा खत्म कर सेनेगल लौट रहे हैं.

Related Articles

Back to top button