मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा भेंट-मुलाकात ग्राम मालघोरी में की गई घोषणाएं

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज बालोद जिले में भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दूसरे दिन डौंडीलोहारा विधानसभा क्षेत्र के मालीघोरी पहुंचे. यहां सबसे पहले मुख्यमंत्री बघेल ने कुकुरदेव मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रदेश की सुख समृद्धि की कामना की. कुकुरदेव मंदिर से मुख्यमंत्री पदयात्रा कर भेंट मुलाकात स्थल तक पहुंचे. इस दौरान कई जगह पर लोगों ने फूल मालाओं से आरती उतारकर और कोदो अन्न से तौल कर अपने मुखिया का स्वागत किया. मुख्यमंत्री ने भी लोगों के पास पहुंचकर उनका अभिवादन स्वीकार किया. इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंड़िया, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल सहित कई जनप्रतिनिधि और नागरिक मौजूद थे.

मुख्यमंत्री बघेल ने मालीघोरी में कई विकास कार्यों की सौगात देने के साथ जनसामान्य की शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक सुविधाओं के विस्तार के लिए कई घोषणाएं की. यहां उन्होंने शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज बालोद के भवन का लोकार्पण किया. पॉलिटेक्निक में सिविल, इलेक्ट्रिकल तथा माइनिंग एंड माइन सर्वेइंग ट्रेड के पाठ्यक्रम संचालित किये जाएंगे. इससे आसपास के क्षेत्रों के विद्यार्थियों को शिक्षा के बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने ग्राम मालीघोरी में पशु चिकित्सालय खोलने और डौंडीलोहारा शासकीय महाविद्यालय में कृषि संकाय प्रारंभ करने की भी घोषणा की. क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं का दायरा बढ़ाते हुए उन्होंने घोषणा की कि डौंडीलोहारा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 50 बिस्तर अस्पताल के रूप में उन्नयन किया जाएगा और ग्राम हितापठार में उप स्वास्थ्य केंद्र खोला जायेगा. साथ ही उन्होंने स्थानीय स्तर पर धार्मिक, सामाजिक सद्भाव और श्रद्धा के केन्द्र कुकुरदेव मंदिर के जीर्णाेद्धार और रेंगाडबरी, रानाखुज्जी, मंगचुआ और बनगांव में मंगल भवन बनवाने की घोषणा की.

मुख्यमंत्री ने स्कूल शिक्षा का विस्तार करते हुए कहा कि शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला बड़ा जुंगेरा का हाईस्कूल में और ग्राम किल्लेकोड़ा एवं ग्राम कोबा के हाई स्कूल का उन्नयन हायर सेकेंडरी में किया जायेगा. इसके अतिरिक्त कोटेरा गांव के हायर सेकेंडरी और कमकापार गांव के हाईस्कूल के लिये नया भवन बनाया जायेगा. उन्होंने आई.टी.आई. डौंडीलोहारा का नामकरण स्व. झुमुकलाल भेड़िया जी के नाम पर करने की भी घोषणा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि मोहड़ जलाशय में डुबान क्षेत्र में आये हितग्राहियों के प्रकरण का निराकरण करवाकर मुआवज़ा दिलवाया जायेगा. साथ ही ग्राम मरनाभाठ में स्टॉप डेम का निर्माण करवाकर सिंचाई सुविधाओं का विस्तार किया जायेगा.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते कहा कि विकास के कार्य तेजी से होते रहेंगे. इस साल फसल अच्छी हुई. लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए निरन्तर प्रयास किया जाता रहेगा. राज्य के विभिन्न शासकीय आत्मानंद स्कूल के माध्यम से अंग्रेजी शिक्षा उपलब्ध कराई जा रही है. इन स्कूलों में वे सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है जो एक अच्छे स्कूल में होनी चाहिए. विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध हो इसके लिए स्कूलों का जीर्णाेद्धार हो रहा है. गांव में ही लोगों को रोजगार मिल सके इसके लिए ग्रामीण आजीविका पार्क बनाए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि पहले स्थानीय स्तर पर 150 प्रकार की सामग्री उत्पादित होती थी, जो बढ़कर अब 650 हो गई है. इनका अच्छा विक्रय हो रहा है. इसका लाभ स्थानीय लोगों को हो रहा है. उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े तीन वर्षों में छत्तीसगढ़ी परंपरा तीज त्यौहारों को विशेष महत्व दिया गया है. अब हमारा छत्तीसगढ़िया व्यंजन अतिथियों के सत्कार के लिए मंच तक पहुंचने लगा है. आदिवासियों के आस्था का केंद्र देवगुड़ियों का जीर्णाेद्धार किया जा रहा है. रामायण कालीन महत्व के स्थानों को उनकी प्रतिष्ठा के अनुकूल स्थापित करने के लिए राम वन गमन पथ परियोजना पर तेजी से काम किया जा रहा है.

भेंट-मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री से डौंडीलोहारा की एक छात्रा मोनिका पटेल ने कहा, मेरे स्कूल में पर्याप्त टीचर नहीं हैं. इस पर मुख्यमंत्री ने तत्काल जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूल में पर्याप्त शिक्षक नियुक्त करने दिए निर्देश दिए. मुख्यमंत्री को सविता ने बताया कि मुझे राशन बढ़िया मिल रहा है. उन्होंने कहा परसाडीह में गौठान में कक्ष चाहिए. मुख्यमंत्री ने तुरंत स्वीकृति दी. डौंडीलोहारा के स्टूडेंट की ओर से राशि ने कहा कि हम यूपीएससी की तैयारी कर रहे है. इसके लिए एक अच्छी लाईब्रेरी होगी तो बढ़िया माहौल बनेगा. मुख्यमंत्री ने कहा, कि आप सबकी सुविधा के लिए काम होगा.

डॉ. प्रशांत ने मुख्यमंत्री को बताया कि सिकलिंग पर शोध कर रहा हूँ. प्रदेश स्तर पर सुविधा मिले तो बढ़िया होगा. अमेरिका के लोग मुझे बुला रहे हैं लेकिन अपने प्रदेश के लिए काम करना चाहता हूं. इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आपसे उच्च अधिकारी बात करेंगे. आपकी प्रतिभा का लाभ प्रदेश हित में होगा.

मुख्यमंत्री से मिलने आए स्थानीय लोगों ने जहां योजनाओं का लाभ मिलने पर आभार जताया, वहीं बघेल ने भी बातों-बातों में लोगों से जन-सुविधाओं के बारे में जानकारी ले ली. उन्होंने कहा कि आप लोगों के सरोकारों से परिचित होने और सुख-दुख बांटने आया हूं. हमने कर्जमाफी की. न्याय योजना लाई. कोरोना के कठिन समय में भी आपके लिए लाई योजनाएं जारी रही. राजीव गांधी किसान न्याय योजना में 4 किश्त में पैसे दिए और ऐसे समय में दिए जब सबसे ज्यादा जरूरत होती है. जरूरतों के मुताबिक समय-समय पर किश्त की राशि दी गई है. तीजा के पहले, ताकि बेटी अपने लिए खरीदी कर सके. दीवाली के समय ताकि त्योहार बढ़िया हो जाये.

देवगुड़ी के बारे में मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से जानकारी ली, तो निरंजन ने बताया कि मेरे गांव में देवगुड़ी है. मैं बैगा हूँ. मुख्यमंत्री ने उनसे कहा कि आपको भी राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का लाभ मिलेगा. एक वर्ष में सात हजार रुपए की राशि योजना में मिलेगी. मुख्यमंत्री द्वारा राजीव मितान क्लब के बारे में पूछने पर युवाओं ने बताया कि अभी एक लाख रुपये खाते में आएगा. इससे खेलकूद करेंगे, सांस्कृतिक कार्यक्रम करेंगे. मुख्यमंत्री ने उन्हें सलाह दी कि कार्यक्रमों के साथ शासकीय योजनाओं का प्रचार प्रसार भी करें.

मुख्यमंत्री से मिलने आई रूपेश्वरी ने बताया कि गौठान में बढ़िया काम हो रहा है. हम लोग वर्मी कम्पोस्ट बना रहे हैं. तीन लाख 65 हजार का वर्मी बेचे हैं. इसी तरह खरथुली की सुनीला निषाद ने बताया कि मछलीपालन से अभी तक 65 हजार रुपये कमा चुके हैं. बाकी दीदी लोग सब्जी उगा रहे हैं. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आत्मनानंद स्कूल के बच्चों से भी बातचीत की और कहा कि छत्तीसगढ़ी में पूछूंगा, आप अंग्रेजी में जवाब देना. उन्होंने छात्र पार्थ से पूछा कि स्कूल में क्या सुविधा मिली. पार्थ ने बताया कि स्वामी आत्मानंद स्कूल में वे सभी सुविधाएं हैं, जो एक अच्छे स्कूल में होनी चाहिए.

Back to top button