भाजपा ने महाराष्ट्र के तीन, हरियाणा के दो कांग्रेस विधायकों के मत खारिज करने की मांग की

नयी दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के तीन विधायकों और हरियाणा के दो कांग्रेस विधायकों पर आरोप लगाया कि उन्होंने मतदान के दौरान अपने मतपत्र दिखाकर राज्यसभा चुनाव प्रक्रिया में ‘‘गड़बड़ी’’ की. पार्टी ने निर्वाचन आयोग से इन सभी के मत खारिज करने की मांग की.

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, गजेंद्र सिंह शेखावत, जितेंद्र सिंह और अर्जुन राम मेघवाल ने मतदान की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद निर्वाचन आयोग के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की और इस मामले की जांच कराने के साथ ही विरोधी दलों के पांचों विधायकों के मत खारिज करने भी मांग की. आयोग को सौंपे गए एक ज्ञापन में भाजपा ने वर्ष 2017 में गुजरात के राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस नेता अहमद पटेल से जुड़े एक मामले में दी गई व्यवस्था का हवाला देते हुए कि अपनी पार्टी के चुनावी एजेंट के अलावा किसी अन्य दल के एजेंट को अपना मत दिखाने से वह मत खारिज हो जाता है.

ज्ञापन में कहा गया कि निर्वाचन अधिकारी ऐसे मतों को रद्द करने के नियमों से बंधे हैं, भले ही वह मत, मत पेटी में डाला गया हो.
नकवी ने कहा कि भाजपा ने आयोग से आग्रह किया है कि जांच की प्रक्रिया पूरी होने तक वह मतों की गिनती पर रोक लगाए. हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र और कर्नाटक के विधायकों ने 16 सीट के लिए शुक्रवार को मतदान किया. मतदान की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि इन सीट पर उम्मीदवारों की संख्या संबंधित राज्यों में विभिन्न सीट की संख्या से अधिक है. मतदान से पहले विभिन्न दलों ने अपने विरोधियों पर विधायकों को तोड़ने की कोशिश करने व खरीद-फरोख्त की कोशिश के आरोप लगाए थे.

Related Articles

Back to top button