भाजपा ने पंजाब में 25-25 करोड़ रुपये की पेशकश कर ‘आप’ विधायकों को खरीदने की कोशिश की: केजरीवाल

नयी दिल्ली. दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर पंजाब में उनकी पार्टी के 10 विधायकों को 25-25 करोड़ रुपये की पेशकश कर खरीदने की कोशिश करने का बुधवार को आरोप लगाया.
उन्होंने यह आरोप भी लगाया कि भाजपा हर राज्य में धनबल के जरिए या केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) जैसी एजेंसियों का डर दिखाकर विधायकों को अपने पाले में करने के लिए ‘ऑपरेशन लोटस’ की योजना बना रही है.

केजरीवाल ने यहां संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया, ‘‘कल (मंगलवार को) हमें पता चला कि उसने (भाजपा ने) 25-25 करोड़ रुपये की पेशकश कर पंजाब में विधायकों को खरीदने का प्रयास किया. पंजाब में हमारे 10 विधायकों से संपर्क किया गया .’’ उन्होंने कहा, ‘‘वे विधायकों को खरीद रहे हैं और सरकारों को गिरा रहे हैं जो लोकतंत्र के लिए खतरनाक है.’’ केजरीवाल ने दावा किया कि भाजपा विधायकों को खरीदने के लिए जनता के पैसे का इस्तेमाल कर रही है जिससे देश में महंगाई बढ़ रही है. उन्होंने गोवा में कांग्रेस के आठ विधायकों के भाजपा में शामिल होने को लेकर कांग्रेस पर भी निशाना साधा और कहा कि वह अपने विधायकों को भाजपा का शिकार होने से रोक नहीं पायी.

उन्होंने कहा, ‘‘जो पार्टी विधायकों को खरीद रही है और गलत कर रही है, वह लोकतंत्र के लिए खतरा तो है ही, लेकिन कांग्रेस की भी गलती है. क्यों केवल कांग्रेस के विधायकों को शिकार बनाया जाता है? इतनी कोशिशों के बाद भी वह (भाजपा) हमारे विधायकों को क्यों नहीं खरीद पाती.’’ उन्होंने कहा, ‘‘उसने दिल्ली और अब पंजाब में हमारे विधायकों को खरीदने की चेष्टा की लेकिन हमने उसे (भाजपा) बेनकाब कर दिया.’’

बाद में केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘ दिल्ली के बाद ये लोग (भाजपा वाले) अब हमारे विधायकों को खरीदने पंजाब पहुंच गये हैं. ये करोड़ों आ कहां से रहे हैं? उसे (भाजपा को) समझना चाहिए कि हम कांग्रेस नहीं हैं, कोई हमें खरीद नहीं सकता. जिस तरह वे एक बाद एक निर्वाचित सरकारों को गिरा रहे हैं, उससे यह मुद्दा देश एवं लोकतंत्र के लिए और गंभीर हो गया है.’’ पंजाब में आप के शीर्ष नेतृत्व ने कहा है कि वह पुलिस महानिदेशक को शिकायत कर अपने आरोप के समर्थन में सबूत सौंपेगा कि भाजपा भगवंत मान सरकार को गिराने की कोशिश के तहत उसके विधायकों को 25-25 करोड़ रुपये की पेशकश कर रही है.

चार्टर्ड विमान में यात्रा करने संबंधी फोटो सोशल मीडिया पर नजर आने के बारे में पूछे जाने पर केजरीवाल ने कहा कि यह गुजरात चुनाव से पहले असल मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाने की भाजपा का तरकीब है. उन्होंने कहा, ‘‘ हमें गुजरात में अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है. उसने (भाजपा ने) कभी असल मुद्दों पर बहस नहीं की. जब आपसे गुजरात के विद्यालयों की स्थिति के बारे में पूछते हैं तब वे कुछ तस्वीरें डाल देते हैं. ये (मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाने) की तरकीब है.’’ दिल्ली में नगर निगम वार्डों के परिसीमन में विसंगतियों के बारे में पूछे जाने पर केजरीवाल ने कहा कि आप परिसीमन आयोग के सामने ये मुद्दे रखेगी.

Related Articles

Back to top button