फिर दुनिया के नंबर एक एकदिवसीय गेंदबाज बने बुमराह

दुबई. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह द ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में 19 रन पर छह विकेट चटकाकर करियर का सर्वश्रेष्ठ करते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की बुधवार को जारी नवीनतम एकदिवसीय पुरुष खिलाड़ी रैंंिकग में एक बार फिर नंबर एक गेंदबाज बन गए.

बुमराह ने फरवरी 2020 में नंबर एक रैंंिकग न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट को गंवा दी थी जबकि इससे पहले दो साल तक वह अधिकांश समय शीर्ष पर थे. वह कुल 730 दिन नंबर एक गेंदबाज रहे जो किसी भी अन्य भारतीय गेंदबाज से अधिक है. वह इतिहास में सबसे अधिक समय तक शीर्ष पर रहने वाले गेंदबाजों की सूची में नौवें स्थान पर हैं.

अतीत में टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंंिकग में भी शीर्ष पर रह चुके और अभी टेस्ट रैंंिकग में करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर मौजूद बुमराह पूर्व कप्तान कपिल देव के बाद एकदिवसीय रैंंिकग में शीर्ष पर पहुंचने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज हैं.
भारतीय स्पिनरों में मंिनदर ंिसह, अनिल कुंबले और रंिवद्र जडेजा शीर्ष रैंंिकग हासिल कर चुके हैं.

इंग्लैंड को 25.2 ओवर में 110 रन पर समेटने के दौरान 31 रन देकर तीन विकेट चटकाकर बुमराह का अच्छा साथ निभाने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी तीन स्थान के फायदे से टीम के साथी भुवनेश्वर कुमार के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ संयुक्त 23वें स्थान पर हैं.

बल्लेबाजी रैंंिकग में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा चौथे स्थान पर बरकरार हैं लेकिन उनके और तीसरे स्थान पर मौजूद कोहली के बीच अब सिर्फ एक रेंिटग अंक का अंतर है. रोहित ने पहले वनडे में नाबाद 76 रन बनाए जिससे भारत ने सिर्फ 18.4 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया. नाबाद 31 रन की पारी खेलने वाले भारत के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन एक स्थान आगे बढ़कर 12वें पायदान पर पहुंच गए हैं.

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर अपनी टीम की पारी में सर्वाधिक 30 रन बनाने के बाद एक स्थान के फायदे से 24वें स्थान पर हैं.
नवीनतम साप्ताहिक अपडेट में आयरलैंड और न्यूजीलैंड के बीच पहले दो मैच, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के बीच पहले मैच के प्रदर्शन पर भी गौर किया गया.

बांग्लादेश के कप्तान तमीम इकबाल बल्लेबाजों की सूची में एक स्थान के फायदे से 19वें और न्यूजीलैंड के टॉम लैथम एक स्थान आगे बढ़कर 34वें पायदान पर हैं. बांग्लादेश के स्पिनर मेहदी हसन गेंदबाजों की सूची में दो स्थान के फायदे से छठे स्थान पर पहुंच गए हैं. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन ने 18वें स्थान के साथ रैंंिकग में दोबारा प्रवेश किया है.

आईसीसी पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंंिकग में भारत के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव 44 स्थान की लंबी छलांग के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीन टी20 मैचों की श्रृंखला के अंतिम मैच में 117 रन की पारी खेली थी. बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखला के अंतिम मैच में नाबाद 74 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाने वाले वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरण पांच स्थान आगे बढ़कर आठवें स्थान पर हैं.

र्बिमंघम में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में 15 रन देकर तीन विकेट चटकाने वाले भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार सात स्थान की छलांग लगाकर करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं. लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल दो स्थान के फायदे से 19वें, हर्षल पटेल 10 स्थान के फायदे से 23वें और बुमराह छह स्थान के फायदे से 27वें स्थान पर हैं.

Related Articles

Back to top button