छत्तीसगढ़: सुकमा में दो नक्सली गिरफ्तार, विस्फोटक जब्त…

सुकमा: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया है और उनके कब्जे से कथित रूप से विस्फोटक बरामद किए गए हैं। पुलिस के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुचक सुखराम (28) और माडवी कोसा (30) पर एक-एक लाख रुपये का इनाम था तथा दोनों सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के इरादे से विस्फोटक लगाने की साजिश रच रहे थे।

अधिकारी ने कहा, ‘‘एक गुप्त सूचना के आधार पर जिला रिजर्व गार्ड और स्थानीय पुलिस की संयुक्त टीम ने शुक्रवार को रायपुर से करीब 400 किलोमीटर दूर कुकनार थाना क्षेत्र के कुन्ना गांव के पास एक पहाड़ी क्षेत्र से दोनों को पकड़ा। नक्सलियों के कुकनार में विस्फोटक बनाने की सूचना मिली थी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘सुखराम स्थानीय नक्सली संगठन में सक्रिय था, जबकि कोसा एक मिलिशिया कमांडर है। दोनों के पास से करीब 10 किलोग्राम वजन का एक टिफिन बम, 12 विस्फोटक, 60 किलोग्राम अमोनियम नाइट्रेट (विस्फोटक में इस्तेमाल होने वाला पदार्थ), स्विच, पटाखे आदि अन्य सामान बरामद किए गए हैं।’’ अधिकारी ने बताया कि सुखराम और कोसा ने नक्सल विरोधी अभियान में शामिल सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए आईईडी बनाने की बात स्वीकार की है।

Related Articles

Back to top button