कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शनिवार को दिल्ली में होगी दाखिल

फरीदाबाद. कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुक्रवार को फरीदाबाद में दाखिल हुई और शनिवार को यह दिल्ली में प्रवेश करेगी. यात्रा हरियाणा के पहले चरण के तीसरे और अंतिम दिन शुक्रवार को सोहना के खेरली लाला से फिर से शुरू हुई. वरिष्ठ नेताओं जयराम रमेश और भूपेंद्र सिंह हुड्डा के साथ यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के हरियाणा मामलों के प्रभारी शक्तिसिंह गोहिल ने कहा कि शनिवार को यात्रा के दिल्ली में प्रवेश के लिए मार्ग निर्धारण को अंतिम रूप दे दिया गया है.

उन्होंने बताया कि भारत यात्री फरीदाबाद में रात को विश्राम करने के बाद शनिवार को बदरपुर मेट्रो स्टेशन के पास बदरपुर बॉर्डर से दिल्ली में प्रवेश करेंगे. गोहिल ने कहा, ‘‘ अपोलो अस्पताल के पास से गुजरते हुए हम आश्रम की ओर जाएंगे जहां दोपहर के भोजन के लिए रुकेंगे. वहां से हम निजामुद्दीन और फिर इंडिया गेट सर्कल-आईटीओ-दिल्ली कैंट-दरियागंज होते हुए लाल किला पहुंचेंगे.’’

उन्होंने कहा, ‘‘ लाल किले से कुछ यात्री और राहुल जी कार से राजघाट और शांति स्थल जाएंगे और पुष्पांजलि अर्पित करेंगे.’’ उन्होंने बताया कि शनिवार रात से भारत यात्री कुछ दिन के लिए विश्राम करेंगे और तीन जनवरी को फिर यात्रा शुरू करेंगे. यात्रा उत्तर प्रदेश से फिर से शुरू होगी और दूसरे चरण में हरियाणा, पंजाब तथा जम्मू-कश्मीर की ओर बढ़ेगी.

गोहिल ने कहा कि दिल्ली या किसी अन्य राज्य में पदयात्रा जहां से भी गुजरी है उसके लिए अलग से कोई अनुमति नहीं मांगी गई.
उन्होंने कहा कि पार्टी सुरक्षा व्यवस्था के लिए केंद्रीय रिजÞर्व पुलिस बल को निर्धारित मार्ग बता देती है. गोहिल ने कहा, ‘‘ हमने न तो कहीं अलग से अनुमति के लिए आवेदन किया है और न ही इसकी कोई जरूरत है क्योंकि यह पूरे देश की यात्रा है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘ हम संबंधित एजेंसियों के साथ भी सहयोग करते हैं. हमें उम्मीद है कि दिल्ली में प्रशासन सहयोग करेगा और हम भी सहयोग करेंगे. ’’ राहुल गांधी ने बृहस्पतिवार को कहा था कि सरकार ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को रोकने के लिए ‘बहाने’ ढूंढ रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने चीन समेत कुछ देशों में कोरोना वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को पत्र लिखकर उनसे अपील की थी कि यदि कोविड-19 नियमों का पालन नहीं किया जा सकता, तो वह ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को निलंबित करने पर विचार करें.

राहुल गांधी के साथ भूपेंद्र सिंह हुड्डा, रणदीप सिंह सुरजेवाला, कुमारी शैलजा, करण सिंह दलाल सहित कई वरिष्ठ नेताओं ने शुक्रवार सुबह कड़ाके की ठंड के बीच पदयात्रा शुरू की. यह दिन में पाखल गांव, पाली चौक और गोपाल गार्डन सहित फरीदाबाद जिले से होकर गुजरेगी.

‘भारत जोड़ो यात्रा’ के बुधवार को राजस्थान से हरियाणा के नूंह जिले में प्रवेश करने के बाद राहुल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कहा था कि आज लड़ाई दो विचारधाराओं के बीच की है, जिनमें से एक विचारधारा कुछ चुंिनदा लोगों को फायदा पहुंचाती है, जबकि दूसरी विचारधारा किसानों, मजदूरों और अन्य लोगों की आवाज उठाती है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने महंगाई और बेरोजगारी को लेकर भी सत्ताधारी दल पर निशाना साधा था.

‘भारत जोड़ो यात्रा’ सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी. तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान से होकर यात्रा अब हरियाणा पहुंची है. हरियाणा में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का पहला चरण 23 दिसंबर को संपन्न होगा. दूसरे चरण के लिए यात्रा छह जनवरी को उत्तर प्रदेश से हरियाणा में फिर प्रवेश करेगी, तब यात्रा पानीपत जिले के सनौली खुर्द से शुरू होगी.

Related Articles

Back to top button